-विश्व एड्स दिवस पर लोगों की हुई काउंसलिंग

-खेरागढ़ सीएचसी पर 110 लोगों की हुई एचआईवी और कोविड की जांच

आगरा। आगरा में मंगलवार को विश्व एड्स दिवस पर कई जागरुकता कैंप लगाए गए। इसके तहत जनपद के खेरागढ़, अछनेरा, फतेहाबाद और आंवलखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जागरुकता कार्यक्रम किए गए। इसमें लोगों को एचआईवी, एड्स के मरीजों से भेदभाव न करने के लिए काउंसलिंग की गई व एड्स से बचाव के उपाय बताए गए। अछनेरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ। यूबी सिंह ने फीता काटकर कार्यक्रम का उदघाटन किया। इस मौके पर डिप्टी डीटीओ डॉ। योगेश्वर दयाल, जिला पीपीएम समन्यवयक कमल सिंह और सीएचसी प्रभारी डॉ। जीतेंद्र लवानियां मौजूद रहे।

336 की हुई जांच

विश्व एड्स दिवस के मौके पर चारों सीएचसी पर 336 लोगों की एचआईवी जांच और 278 लोगों की कोविड जांच की गई। खेरागढ़ पीएचसी पर 110 लोगों की एचआईवी और कोविड-19 की जांच भी की गई। इसमें से किसी को भी एचआईवी पॉजिटिव नहीं मिला। जबकि कोविड के सैंपल लेने के बाद उन्हें जांच के लिए भेजा गया है। अछनेरा सीएचसी पर 93 लोगों की एचआईवी जांच और 48 लोगों की कोविड जांच की गई। आंवलखेड़ा सीएचसी पर 48 लोगों की एचआईवी जांच की गई। फतेहाबाद सीएचसी पर 85 लोगों की एचआईवी जांच और 120 लोगों की कोविड जांच की गई। सभी सीएचसी पर स्वंय सेवी संस्थाओं द्वारा एचआईवी और कोविड-19 से बचाव के लिए स्टॉल लगाए गए थे। यहां पर लोगों को पंफलेट और अन्य सामग्री के माध्यम से एचआईवी और कोविड-19 से बचाव कैसे किया जाए, इसकी विस्तृत जानकारी दी गई।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ। यूबी सिंह ने बताया कि जनपद में अछनेरा, खेरागढ़, फतेहाबाद और आंवलखेड़ा सीएचसी पर एचआईवी/एड्स और कोविड-19 से बचाव और जागरुकता के लिए कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसके लिए कैंप के दौरान पोस्टर, बैनर और फ्लेक्स के माध्यम से लोगों में एड्स से बचाव के लिए लोगों मे जागरूकता पैदा की गई। उन्होंने बताया कि इस मौके पर कोविड-19 से बचाव के लिए भी लोगों को जागरुक किया गया और उनकी जांच भी की गई।

एड्स से बचाव के बताए तरीके

खेरागढ़ सीएचसी पर कार्यक्रम में मौजूद रहीं जनचेतना सेवा समिति की काउंसलर रेनू बाला कौशल ने बताया कि कार्यक्रम में महिला और पुरुषों को एचआईवी एड्स और कोविड-19 के बारे में जानकारी दी गई। उन्होनें बताया कि इस मौके पर एचआईवी मरीजों से भेदभाव न करने के बारे में भी बताया गया। कार्यक्रम में जनचेतना सेवा समिति से रेनू बाला कौशल, ममता एनजीओ से शिखा त्रिवेदी,विहान संस्था से देवेंद्र कुमार, चेतना सेवा संस्थान से रवि मौजूद रहे।

इन वजहों से होता है एड्स

-अनसेफ सेक्स (बिना कनडोम के) करने से।

-संक्रमित खून चढ़ाने से।

-पॉजिटिव महिला के बच्चे में।

-एक बार इस्तेमाल की जानी वाली सुई को दूसरी बार यूज करने से।

-इन्फेक्टेड ब्लेड यूज करने से

वर्जन

विश्व एड्स दिवस के मौके पर जागरुकता कैंप लगाए गए। इनमें 336 लोगों की एचआईवी जांच की गई और 278 लोगों की कोविड-19 की जांच की गई। इसके साथ ही एचआईवी और कोविड-19 से बचाव के लिए काउंसलिंग भी की गई।

-डॉ। यूबी सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी

Posted By: Inextlive