-3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी काउंटिंग, 12 जनपदों के बैलेट बॉक्स स्ट्रांग रूम में

-पहले शिक्षक और फिर स्नातक एमएलसी का आएगा चुनाव परिणाम

-14-14 टेबल में होगी काउंटिंग, एक टेबल में होंगे पांच कर्मचारी

आगरा : आगरा खंड स्नातक एवं आगरा खंड शिक्षक चुनाव-2020 के लिए मंगलवार को मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गई। निर्वाचन क्षेत्र के 12 जनपदों में मतदान प्रक्रिया के दौरान शाम 5 बजे तक पोलिंग बूथ पर वोटिंग हुई। वहीं फिरोजाबाद रोड स्थित मंडी समिति परिसर में काउंटिंग की तैयारियों को पूरा कर लिया गया।

14-14 टेबल लगेंगी

उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि एमएलसी के दोनों सीटों की काउंटिंग तीन दिसंबर की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। काउंटिंग के लिए 14-14 टेबल लगेंगी। जबकि 1-1 टेबल और लगाई जाएगी, जिसपर टेबलवार गणना को एकत्र किया जाएगा। एक टेबल में 5 कर्मचारी होंगे। सबसे पहले शिक्षक और फिर स्नातक का परिणाम आएगा। हर टेबल की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। 1-1 हजार के बंडल बनाकर बैलेट पेपर की गिनती होगी।

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

काउंटिंग में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। दो फीट की शारीरिक दूरी रहेगी और सभी कर्मचारी मास्क लगाकर रहेंगे। मंडी समिति में मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं मिलेगा। काउंटिंग के लिए प्लेटफार्म को चौड़ा किया गया है और टीनशेड से कवर किया गया है। सिर्फ दो ही प्रवेश द्वार बनाए गए हैं।

स्नातक का देर आएगा परिणाम

बता दें कि स्नातक के वोटों की मिक्सिंग में सबसे अधिक समय करीब दस घंटे का लगेगा। जबकि शिक्षक में पांच से सात घंटे का लगेगा। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि खंड स्नातक का रिजल्ट देर से आएगा। हालांकि स्नातक में तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं शिक्षक में दो शिफ्ट में ड्यूटी लगी है।

---

मच्छरों ने सोने नहीं दिया

मंडी समिति में मंगलवार रात स्नातक के 56 और शिक्षक के 28 बूथ के पीठासीन अधिकारियों की डायरी पढ़ी गई। इस डायरी में पीठासीन अधिकारियों ने अपने अनुभवों को शामिल किया है। दो पेज की डायरी में कई पीठासीन अधिकारियों ने लिखा था कि शाम 6 बजे जब पोलिंग पार्टी बूथ में पहुंची तो कई लोग खाना और पानी लेकर आ गए लेकिन यह सब लेने से उन्होंने इनकार कर दिया। एक पीठासीन अधिकारी ने लिखा कि मच्छरों ने रात भर सोने नहीं दिया। इसके चलते पंखा चलाना पड़ा लेकिन देर रात लाइट चली गई।

---

सभी जनपदों से पहुंचे बैलट बॉक्स

वोटिंग पूर्ण होने के बाद सभी 12 जनपदों से बैलट बॉक्स देर रात तक कड़ी सुरक्षा के बीच मंडी समिति पहुंचते रहे। देर रात तक बैलेट बॉक्स लेकर पहुंच रहे वाहन परिसर में दाखिल होते रहे। जिन्हें स्ट्रांग रूम में रखवाया गया। व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए मंडी समिति में भी एक स्ट्रांग रूम बनाया गया है।

---

3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से मंडी समिति में काउंटिंग शुरू होगी। एक-एक जनपद पर काउंटिंग के लिए 14-14 टेबल लगाई गई हैं। एक टेबल पर 5 कर्मचारियों की तैनाती की गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच सभी जनपदों से रहे बैलेट बॉक्स को स्ट्रांग रूम में रखवाया गया।

-योगेंद्र कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम फाइनेंस, आगरा

Posted By: Inextlive