- बढ़ाई जाएगी पुलों की ऊंचाई, मदिया कटरा और किदवई पार्क पुल किए चिह्नित

- अभी प्रशासन से अनुमति न मिलने पर आगे बढ़ाया गया पुल की मरम्मत का काम

आगरा। आगरा मंडल में डबल डेकर ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए आगरा से दिल्ली के बीच पड़ने वाले रेलवे पुलों की ऊंचाई को बढ़ाया जाएगा। लॉकडाउन से पहले ऐसे पुलों का सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। आगरा- दिल्ली के बीच डबल स्टेक कंटेनर मालगाड़ी भी चलाई जाएगी।

इन पुलों को बढ़ाई जाएगी ऊंचाई

- मदिया कटरा पुल

- किदवई पार्क अंडरपास

- बाद, मथुरा

जिला प्रशासन से मांगी थी मदद

रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने रेल प्रशासन और जिला प्रशासन को पत्र भेजकर मदिया कटरा पुल को ऊंचा करने की अनुमति मांगी थी। मदिया कटरा पुल की मरम्मत का काम 25 नवंबर से शुरू किया जाना था। लेकिन पिछले दिनों पंचकुइयां पुल बंद होने से प्रशासन ने इसकी अनुमति नहीं दी।

जनवरी में शुरू होगा काम

किदवई पार्क पुल को ऊंचा करने का काम जनवरी 2021 में शुरू किया जाएगा। तकरीबन 50 दिनों में काम पूरा करने का टारगेट निर्धारित किया गया है। ये पुल लोहामंडी और सेंट जोन्स के बीच है। इस पुल पर ट्रैफिक के संचालन का ज्यादा लोड रहता है। इसको ध्यान में रखते हुए काम शुरू करने से पहले ट्रैफिक संचालन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। इससे ट्रैफिक संचालन में कोई दिक्कत न हो।

एक-एक कर होगी मरम्मत

रेलवे के डीसीएम ने बताया कि पहले मदिया कटरा पुल की मरम्मत की जाएगी। इसके बाद अन्य स्थानों की। बता दें कि आगरा मंडल में इसी ट्रैक पर बाद, मथुरा में भी पुल पड़ता है। उसको भी ऊंचा किया जाएगा। सभी पर एक साथ काम नहीं किया जाएगा। एक-एक कर इनकी मरम्मत के साथ ऊंचाई बढ़ाने का काम किया जाएगा।

वैकल्पिक ट्रैफिक व्यवस्था होगी

मदिया कटरा पर काम शुरूहोने से पहले ट्रैफिक संचालन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। इससे ट्रैफिक संचालन में कोई दिक्कत न आए। बता दें, मदिया कटरा पुल सबसे व्यस्त रूट है। मदिया कटरा से लोहामंडी, तोता का ताल, शास्त्रीपुरम, अवधपुरी, कैलाशपुरी, बिचपुरी, शाहगंज, हलवाई की बगीची, आवास विकास कॉलोनी, बोदला, सिकंदरा समेत अन्य रूट को कनेक्ट करता है। इस रूट से हर रोज 10 से 15 हजार लोगों का आवागमन होता है।

मदिया कटरा पुल पर पहले गार्डर को बदला जाएगा। इसके बाद इसको ऊंचा उठाया जाएगा। जिससे भविष्य में डबल डेकर ट्रेन के संचालन में कोई दिक्कत न हो। ये काम अब 5 दिसम्बर के बाद ही शुरू किया जाएगा। फिलहाल इसको टाल दिया गया है।

एसके श्रीवास्तव, डीसीएम, रेलवे

Posted By: Inextlive