- मुकदमा दर्ज न होने के कारण नहीं आया रिकार्ड में नाम

- अब लूट की रकम से दमन और दीव में की मौजमस्ती

आगरा। छोटी आपराधिक घटनाओं में कार्रवाई नहीं होने से कमलानगर लूटकांड के आरोपियों का हौसला बढ़ा। इसी का असर रहा कि 40 लाख की लूट के दौरान व्यापारी ललित काठपाल की हत्या कर इतनी बड़ी वारदात करने का दुस्साहस किया। इस घटना से पहले वे महिलाओं से पर्स और मोबाइल लूट चुके हैं। मगर, इन मामलों में पुलिस ने कार्रवाई नहीं की तो उनका दुस्साहस बढ़ गया।

प्रतियोगी परीक्षाओं की कर रहे तैयारी

पुलिस के मुताबिक, दीपक और राजकरन तुलसी नगर के रहने वाले हैं। दोनों दोस्त हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। तैयारी के समय ही उन्होंने कई छोटी घटनाएं कीं, लेकिन पुलिस रिकॉर्ड में उनका नाम नहीं आ सका। जल्दी अमीर बनने के लालच में वह घटना करने के लिए तैयार हुए। उनके हिस्से में 10-10 लाख रुपये आने थे।

वारदात के दमन में की मौज मस्ती

वारदात के बाद दोनों पहले दो-दो लाख रुपये लेकर गुजरात चले गए। दमन और दीव में मौज मस्ती की। इसमें से एक-एक लाख रुपये खर्च करके आए। गुरुवार को बाकी रकम के लिए प्रमोद से संपर्क किया। उसने पुष्पांजलि फेस-दो में बुलाया। दोनों को आठ-आठ लाख रुपये मिल गए। दीपक रकम लेकर बाइक से चला गया और वे पुलिस की पकड़ में आ गए। प्रमोद के चचेरे भाई फौरन सिंह का गांव में स्वी¨मग पूल है। मगर, लॉकडाउन के बाद से स्वी¨मग पूल बंद पड़ा है। इस कारण फौरन सिंह पर कोई काम नहीं था। उसने कुछ दिन पहले कर्ज लिया था। इसके लिए पत्नी के जेवरात गिरवीं भी रखे थे। लूट के नौ लाख रुपये मिलने पर आरोपी ने अपनी पत्नी के जेवर छुड़ाए थे।

ट्रांसपोर्टर ने लूट की रकम से भरी किस्त

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि प्रमोद के पिता छोटेलाल और उसके भाई लज्जाराम के सात-सात कैंटर हैं। लॉकडाउन में काम नहीं होने की वजह से कैंटर की किस्त नहीं चुका पा रहे थे। प्रमोद ने रकम लूटने के बाद अपने पिता को दस लाख रुपये दिए थे। इससे उन्होंने कैंटर की किश्त, दूध का बिल चुकाया था। चार लाख रुपये बैंक में भी जमा कर दिए थे। प्रमोद के घर से दो लाख रुपये ही बरामद किए गए हैं।

जीएसटी चोरी का खेल, भेजेंगे पत्र

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि इस घटना से ये उजागर हुआ है कि गुटखा कंपनी और अन्य फर्म नकद लेनदेन करके जीएसटी चोरी कर रहे हैं। इसके लिए संबंधित विभाग को पत्र भेजा जाएगा।

Posted By: Inextlive