परिजन बोले, तीन लोगों ने रात को साथ बैठकर पी थी शराब, सुबह बिगड़े हालात

डौकी व ताजगंज क्षेत्र में चार-चार लोगों ने दम तोड़ा, पोस्टमार्टम कराया गया

प्रशासन का दावा, गांव कौलारा कलां में नहीं हुई जहरीली शराब से कोई मौत

आगरा। डौकी व ताजगंज क्षेत्र के दो गांवों में शराब पीने के बाद आठ लोगों की मौत हो गई। परिजन मौत का कारण मिलावटी शराब बता रहे हैं। मृत्यु पूर्व के लक्षण भी इसी ओर इशारा कर रहे हैं, लेकिन पुलिस अधिकारी इससे इंकार कर रहे हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

1

पेट में दर्द, सुबह उल्टियां

डौकी क्षेत्र के गांव कौलारा कलां निवासी अनिल, राधे और रामवीर ने रविवार रात 10 बजे साथ बैठकर शराब पी थी। अनिल की 10 वर्षीय बेटी चंचल ने बताया कि वह रात को खाना खाने के बाद सो गए। रात में पेट में दर्द बताया और सुबह से ही उल्टियां होने लगीं। सोमवार दोपहर तीन बजे परिजन गांव के ही डॉक्टर के पास ले गए। वहां ड्रिप लगाई, लेकिन हालत में सुधार नहीं हुआ। परिजन अनिल को अस्पताल ले गए। वहां अनिल ने पिता श्रीनिवास को बताया कि उसे दिखाई नहीं दे रहा। इसके बाद मुंह से झाग आने लगे। रात 11.30 बजे अनिल की मौत हो गई।

प्रशासन का तर्क

अनिल की तबियत खराब हुई। इनको खलाल एरिया स्थित हॉस्पिटल ले जाया गया। 23 अगस्त की रात आठ बजे अस्पताल पहुंचते ही अनिल की मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे मौत का कारण जहरीली शराब पीने का तथ्य नहीं आया है। फिर भी विसरा को सुरक्षित कर लिया गया है।

2

बेहोश होकर गिर पड़ा

32 वर्षीय राधेश्याम उर्फ राधे अपनी ससुराल कौलारा कलां में रह रहा था। सुबह छह बजे शौच के लिए खेत पर गया। वहां उसने रात को लाई गई शराब और पी ली। इसके बाद वह बेहोश होकर गिर पड़ा। होश आने पर सुबह आठ बजे घर पहुंचा। बेटे अरुण ने बताया कि राधे को उल्टी हुई और घबराहट होने लगी। सीने में दर्द की शिकायत भी बताई। दोपहर तीन बजे परिजन राधे को अस्पताल ले गए, वहां डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। परिजन ने घर लाकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

प्रशासन का तर्क

राधे पुत्र ग्या प्रसाद शराब पीने के आदी थे। इनकी मौत 23 अगस्त शाम चार बजे हो गई। बिना किसी शिकायत के परिजनों द्वारा अंतिम संस्कार कर दिया गया।

3

घबराहट और उल्टी की समस्या

घबराहट और उल्टी की समस्या पर रामवीर को परिजन ने अस्पताल में भर्ती कराया। मंगलवार शाम साढ़े चार बजे उसकी भी मौत हो गई।

प्रशासन का तर्क

रामवीर पुत्र मातादीन को शमसाबाद रोड, बरौली अहीर स्थित हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। ड्यूटी पर उपस्थित मेडिकल ऑफिसर डॉ। सुरेश कुमार द्वारा अवगत कराया गया कि मरीज पिछले सात से आठ दिनों से हाई फीवर से पीडि़त है। जिससे मरीज की तबियत लगातार बिगड़ती गई।

4

पड़ोस के गांव बरकुला निवासी 50 वर्षीय ग्याप्रसाद के चचेरे भाई राजेश ने बताया कि ग्याप्रसाद रविवार रात कौलारा कलां से शराब पीकर आए थे। रात में उन्होंने पेट में जलन, घबराहट और आंखों से धुंधला दिखने की शिकायत की। शाम को परिजन पहले गांव में डॉक्टर के पास फिर फिरोजाबाद लेकर पहुंचे। सोमवार शाम सात बजे उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। चारों के परिजन का कहना है कि कौलारा कलां में एक घर से कच्ची और मिलावटी शराब बिकती है। यहीं से शराब लाकर चारों ने पी थी। इधर, ताजगंज क्षेत्र में दो दिन में चार लोगों की मृत्यु हो गई।

प्रशासन का तर्क

ग्या प्रसाद पुत्र कैलाशी निषाद को 23 अगस्त को फिरोजाबाद के हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। वहां उनकी 23 अगस्त हो मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण जहरीली शराब पीने का तथ्य नहीं आया है। फिर भी विसरा को सुरक्षित कर लिया गया है।

चार और की मौत

38 वर्षीय रामसहाय और 45 वर्षीय चंद्रपाल का परिजन ने अंतिम संस्कार भी कर दिया। 45 वर्षीय ताराचंद का पुलिस ने पोस्टमार्टम कराया। सीओ सदर राजीव कुमार ने बताया कि रामसहाय और चंद्रपाल के परिजन ने कोई शिकायत नहीं की। नेत्रपाल की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण फेफड़ों की बीमारी बताया गया है। मंगलवार सुबह गांव के ही 32 वर्षीय सुनील की भी पेट में दर्द और घबराहट के बाद मौत हो गई। पुलिस को परिजन ने शराब पीने से मौत का मामला बताया। सुनील का डॉक्टरों के पैनल से पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

अंतिम संस्कार

राधे

राम सहाय

चंद्रपाल

पोस्टमार्टम हुआ

ताराचंद

नेत्रपाल

सुनील

अनिल

ग्या प्रसाद

रामवीर

प्रशासन का तर्क

जिला प्रशासन के अनुसार सोशल मीडिया और अन्य सोर्सेज गांव कौलारा कलां के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। इस पर पुलिस, मजिस्ट्रेट एवं आबकारी विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। मौके पर लोगों से जानकारी प्राप्त की। आसपास के गांवों के ग्रामीणों से भी बात की। इसमें किसी व्यक्ति के शराब पीने से तबियत खराब होने की पता नहीं लगा। प्रथम दृष्टया मौत का कारण जहरीली शराब से संबंधित नहीं प्रतीत हो रहा है।

हरकत में प्रशासन

जिला प्रशासन के अनुसार भले ही ग्रामीणों की मौत जहरीली शराब से न हुई हो, लेकिन अवैध शराब के ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी गई। शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया।

सूचना मिलते ही पुलिस, प्रशासन और आबकारी विभाग के अधिकारियों की टीम भेजी गई। अब तक की जांच में किसी की भी जहरीली शराब से मौत की पुष्टि नहीं हुई है।

प्रभु एन। सिंह, जिलाधिकारी, आगरा

डौकी क्षेत्र में प्रथमदृष्टया अत्यधिक शराब सेवन से मौत का मामला लग रहा है। चार ठेकों को सील कर दिया गया है। इनके स्टाक की जांच कराई जाएगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। अभी जांच चल रही है।

के वेंकट अशोक, एसपी पूर्वी

Posted By: Inextlive