पेट्रोलिंग के दावे 'हवा', हाइवे पर दौड़ रही 'मौत'

Updated Date: Fri, 14 Feb 2020 05:45 AM (IST)

- लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर वेडनसडे नाइट ट्रक से जा टकराई थी स्लीपर बस

- आगरा-दिल्ली हाईवे पर भी खड़े रहते हैं हैवी व्हीकल्स, जिम्मेदार बेखबर

आगरा : हाईवे पर भी जगह-जगह मौत बनकर हैवी व्हीकल्स खड़े हैं। हादसों के बाद भी पुलिस और आरटीओ इस ओर कोई एक्शन नहीं ले रहे। थर्सडे को दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट टीम ने आगरा-दिल्ली हाईवे का जायजा लिया। यहां कई स्पॉट पर हैवी व्हीकल्स खड़े नजर आए, जो हादसे को दावत दे रहे थे। बता दें कि वेडनसडे नाइट आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर खड़े ट्रक में स्लीपर बस जा घुसी थी। इस भीषण हादसे में 14 लोगों की मौत और 30 से अधिक पैसेंजर्स घायल हो गए थे।

यहां दिनभर खड़ी रहती हैं बसें

हाईवे पर खंदारी ओवरब्रिज पर आईएसबीटी के पास 24 घंटे रोडवेज बसें खड़ी रहती हैं। इसके चलते अक्सर वहां जाम की स्थिति बनी रहती है। खंदारी के पास सर्विस रोड पर एक ट्रॉला खड़ा मिला। भावना टॉवर मोड़ पर पेट्रोल से भरा वैगन रोड पर खड़ा था। आसपास के लोगों ने बताया कि ऐसी समस्याओं को लेकर कई बार पुलिस- प्रशासन के अधिकारियों से शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसका खामियाजा ही हादसे के रूप में सामने आता है।

आईएसबीटी मोड़ है डेथ स्पॉट

हाईवे स्थित आईएसबीटी पर अब तक 12 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। बावजूद इसके अब भी यहां व्हीकल्स का दिनभर जमावड़ा रहता है। इनमें बसों की संख्या अधिक होती है। स्पीड में गुजरने वाले वाहनों को अचानक ब्रेक लगाने पड़ते हैं। इससे कई बार एक्सीडेंट हो जाते हैं। नवंबर में सवारी से भरे ऑटो को ट्रक ने अपनी चपेट में ले लिया था। इसमें महिला समेत तीन की मौत हो गई। नवंबर में हाईवे क्रॉस कर रही महिला को वाहन ने रौंद दिया था। इससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी।

यहां भी यही हाल

सब्जी मंडी

सिकंदरा चौराहा

भगवान टॉकीज चौराहा

आरटीओ नहीं लेता एक्शन

लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर पैसेंजर्स से भरी बस एक्सीडेंट का तीसरा मामला है। लेकिन, इसके बाद भी आरटीओ अफसरों ने कोई सबक नहीं लिया। जनवरी में वॉल्वो बस लखनऊ एक्सप्रेस-वे से नीचे गिरकर कई फीट गहरे गड्ढे में जा गिरी थी। एक्सीडेंट में कई पैसेंजर्स घायल हो गए थे। इससे पहले पैसेंजर्स को लेकर जा रही बस खाई में गिर गई थी। वेडनस-डे नाइट को इसी एक्सप्रेस-वे पर स्लीपर बस ट्रक से जा टकराई।

हाईवे पर खड़े वहनों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। अगर कोई वाहन खड़ा मिलता है तो उसके ड्राइवर पर चालान की कार्रवाई की जाएगी।

प्रशांत कुमार, एसपी ट्रैफिक

हाल ही में हुए हादसे

- 21 दिसंबर 2019: झरना नाले में गिरी बस, 27 पैसेंजर्स की मौत

-14 जनवरी 2020: लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर खड़े ट्रक से टकराई बस, तीन की मौत, 17 घायल

-12 फरवरी 2020: फिरोजाबाद के सिरसागंज में एक्सप्रेस-वे पर बस ट्रक से टकराई, 16 पैसेंजर्स की मौत।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.