-केडी हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने प्रत्यारोपित किया कूल्हा

मथुरा: केडी मेडिकल कालेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ। प्रतीक अग्रवाल और उनकी टीम ने एक मरीज का सफलतापूर्वक कूल्हा प्रत्यारोपित किया। मथुरा के गांव मोरा निवासी 55 वर्षीय छीतरिया का 10 वर्ष पहले बाइक से गिरकर कूल्हा टूट गया था। कूल्हा प्रत्यारोपण के बाद छीतरिया बिना किसी सहारे के न केवल चल-फिर पा रहे हैं।

छोटा हो गया था पैर

बता दें कि हादसे के बाद परिजन छितरिया को मथुरा के एक निजी हॉस्पिटल ले गए जहां उसकी सर्जरी की गई। सर्जरी के बाद छीतरिया का दांया पैर दो इंच छोटा हो गया और उसका दर्द कम नहीं हुआ। उनकी जिंदगी दवाओं के सहारे चलने लगी। छीतरिया पिछले दो माह से असहनीय दर्द से परेशान थे और बिना किसी सहारे के चल नहीं पा रहे थे।

अस्पताल में कराया ऑपरेशन

12 मार्च को छितरिया को परिजन केडी मेडिकल कालेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर लेकर आए। जहां हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ। प्रतीक अग्रवाल ने कूल्हा प्रत्यारोपण की सलाह दी गई। जिसके बाद 17 मार्च को डॉ। प्रतीक अग्रवाल की देखरेख में डॉ। अमित रे, डॉ। हरेंदर, एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ। शमीम आदि ने छितरिया का कूल्हा प्रत्यारोपित कर दिया। आरके एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ। रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन डॉ। रामकुमार अशोका, चिकित्सा अधीक्षक डॉ। राजेन्द्र कुमार ने छीतरिया की सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई दी।

Posted By: Inextlive