-इनकम टैक्स का नया पोर्टल कर दिया है जारी

-4200 करोड़ में इंफोसिस ने बनाया है

आगरा। इनकम टैक्स का नया पोर्टल टैक्स पेयर्स के लएि प्रॉब्लम बन गया है। नए पोर्टल में टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते टैक्स पेयर्स के इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल नहीं हो पा रहे हैं। इसके साथ ही टीडीएस(टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स) के रिटर्न भी नहीं जमा हो पा रहे हैं। दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की पड़ताल में सामने आया कि करीब 4200 करोड़ के पोर्टल में टेक्निकल इश्यू के चलते टैक्स पेयर्स की परेशानी बढ़ती जा रही है। टैक्स एक्सपर्ट की मानें तो नए पोर्टल के अच्छी तरह से प्रयोग में आने तक पुराने को प्रयोग में लेना चाहिए था।

इंफोसिस ने बनाया पोर्टल

एक्सप‌र्ट्स की मानें तो इंफोसिस को 2019 में नेक्स्ट जेनरेशन की आयकर प्रणाली के लिए पोर्टल बनाने का काम दिया गया था। करीब 4241 करोड़ से बने पोर्टल का उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को करीब 63 दिन से घटाकर एक दिन करना था और रिफंड प्रक्रिया में तेजी लानी थी। बीते जून में नए इनकम टैक्स पोर्टल का काम शुरु हुआ। मौजूदा समय में इसको लॉच कर दिया गया है। अब इसमें दिक्कतें आ रही हैं।

जीएसटी की वेबसाइट के बाद आईटीआर में दिक्कत

सीए विवेक अग्रवाल बताते हैं कि अभी तक जीएसटी की वेबासाइट पूरी तरह से मेच्योर नहीं हो पाई थी, तब तक सरकार ने इनकम टैक्स की नई वेबसाइट जारी कर दी। अब काम करने में काफी परेशानी हो रही है। पूरा दिन एक या दो क्लाइंट के आईटीआर भरने में निकल जाता है। इससे फर्म का खर्च निकालना भी मुश्किल हो रहा है। दूसरी ओर क्लाइंट भी परेशान हो रहे हैं।

------------

ये आ रही समस्याएं

-पिछले वर्ष का आयकर रिटर्न दाखिल नहीं हो पा रहा है।

-एसेसिंग ईयर 2019-20 और उसके पहले के कुछ साल के इंडिमेशन नोटिस डाउनलोड नहीं हो पा रहे हैं।

-विश्वास योजना के तहत फॉर्म-3 पोर्टल पर नहीं दिख रहा है।

-पोर्टल पर ई-प्रोसेसिंग और डिजिटल साइन सर्टिफिकेट ने अभी तक विधिवत काम करना शुरु नहीं किया है।

-फॉर्म-35, 15-सीए, 15-सीबी फाइल नहीं हो पा रहा है।

-फॉर्म 3-सीबी और फॉर्म 3-सीडी पोर्टल पर अपडेट नहीं हैं।

वर्जन

नए पोर्टल में कुछ प्रॉब्लम है। इस कारण टैक्स रिटर्न फाइल करने में दिक्कत आ रही है। हम लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

-अमित सक्सेना, व्यापारी

नए पोर्टल में काफी खामियां हैं। आईटीआर 2,3,5,6और 7 के फॉर्म नए पोर्टल पर अपलोड नहीं हैं। इस वजह से रिटर्न फाइलिंग में दिक्कत आ रही है।

-शाकिर अली, आयकर विशेषज्ञ

अभी तक जीएसटी की साइट ही पूरी तरह से मेच्योर नहीं हो पाई थी कि इनकम टैक्स की का नया पोर्टल शुरु हो गया। अब काम में काफी दिक्कत हो रही है।

-विवेक अग्रवाल, सीए

--------------------

4241 करोड़ से इंफोसिस ने तैयार किया पोर्टल

05 तरह के नए आईटीआर फॉर्म नए पोर्टल में नहीं

Posted By: Inextlive