- परीक्षा से एक घंटे पहले कैंडिडेट्स के व्हाट्सएप पर आ गया था पेपर

- पांच लाख में हुआ था सौदा तय, एटा के साले-जीजा को किया अरेस्ट

आगरा। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा का पेपर रविवार को आउट हो गया। एक अभ्यर्थी के व्हाट्सएप पर परीक्षा शुरू होने के घंटेभर पहले ही पेपर आ गया। पुलिस ने मामले में अभ्यर्थी समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। वह मोबाइल भी जब्त कर लिया है, जिस पर पेपर भेजा गया। पेपर आउट करने वाले सरगना की तलाश की जा रही है। मामले में पेपर आउट करने वाले बड़े गिरोह का हाथ होने की संभावना है।

हिरासत में ले लिया

एसएससी की नॉन टेक्निकल ग्रेड की परीक्षा के लिए आगरा में 38 केंद्र बनाए गए थे। यहां 41 हजार अभ्यर्थियों को दो पाली में परीक्षा देनी थी। पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से 12 तक थी। इससे कुछ देर पहले ही न्यू आगरा पुलिस को पेपर आउट होने की जानकारी मिली। पुलिस ने सुबह 10.10 बजे दयालबाग क्षेत्र से एटा के मिरहची निवासी लोकेंद्र सिंह को हिरासत में ले लिया। उसके मोबाइल की जांच की तो व्हाट्सएप पर एसएससी का पेपर था। यह सुबह 9.08 बजे सेंड किया गया था। सभी प्रश्नों के जवाब भी साथ में थे। लोकेंद्र से पूछताछ में पता चला कि मोबाइल सेट उसके मिरहची निवासी साले पुष्पेंद्र का है। वह बैप्टिस्ट हायर सेकेंड्री स्कूल साईं की तकिया में एसएससी की परीक्षा देने गया है।

सरगना की तलाश

इस पर पुलिस सेंटर पर पहुंच गई, जैसे ही पुष्पेंद्र पहली पाली का पेपर देकर निकला, उसे हिरासत में ले लिया। उसके पास से प्रश्न पत्र और एक उत्तर लिखी पर्ची मिली। यह प्रश्न और उत्तर वाली पर्ची उसके व्हाट्सएप पर भेजे गए पेपर से मैच कर रही थी। पुलिस ने उससे सख्ती से पूछताछ की, तो पूरे मामले का पर्दाफाश हो गया। पुष्पेंद्र ने बताया कि उसके जीजा लोकेंद्र ने कैंट निवासी मुकेश से पेपर आउट कराने का सौदा किया था। इसमें तय हुआ था कि परीक्षा से एक घंटे पहले प्रश्न पत्र और उत्तर व्हाट्सएप भेज दिए जाएंगे। यह सौदा पांच लाख रुपये में तय हुआ था। दोनों पाली की परीक्षा होने के बाद मुकेश व्हाट्सएप पर ही रुपये देने की जगह बताता। इससे पहले ही मामला खुल गया। इंस्पेक्टर न्यू आगरा नरेंद्र कुमार ने बताया कि पकड़े गए दोनों आरोपियों को अभी सरगना की जानकारी नहीं है। उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

Posted By: Inextlive