- कोठी मीना बाजार के पास स्थित नगर निगम की कर्मशाला पर पीएसी तैनात

- शहर में सफाई व्यवस्था के लिए फोर्स के साथ निकले निगम और पुलिस अफसर

- पथराव से वाहनों को पहुंचा नुकसान, रेलवे ट्रैक पर चढ़े पत्थरबाज पुलिस ने खदेड़े

आगरा। हाथरस प्रकरण को लेकर रविवार को शहर में दूसरे दिन बवाल हुआ। कोठी मीना बाजार मैदान के पास स्थित नगर निगम की कर्मशाला से निकलते सफाईकर्मियों के वाहनों पर पथराव किया गया। इस दौरान रेलवे ट्रैक और राजनगर बस्ती की ओर से भी ईट-पत्थर फेंके गए। कई वाहनों के शीशे चकनाचूर हो गए। इससे अफरा-तफरी मच गई। निगम, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। बाद में फोर्स के साये में वाहन निकले। अधिकारियों ने अपनी मौजूदगी में शहर में कई जगह कचरे का उठान कराया। बता दें, शनिवार को कर्मशाला से वाहन निकालते समय भी बवाल हुआ था। जमकर पथराव किया गया था।

कर्मशाला पर तैनात रही पीएसी

बवाल के बाद जूता मंडी के सामने पचकुइयां स्थित नगर निगम की कर्मशाला पर एक कंपनी पीएसी तैनात कर दी गई। सीओ लोहामंडी रितेश कुमार के नेतृत्व में राजनगर बस्ती और रेलवे ट्रैक से पत्थर फेंकने वालों को खदेड़ दिया। नगर निगम के अफसरों का कहना है कि कुछ देर के लिए पथराव किया गया। उसमें वाहनों के शीशे टूट गए। वहीं, सीओ ने बताया कि जो भी पत्थर फेंकने वाले थे उनको खदेड़ दिया गया। वाहनों पर पत्थर नहीं फेंके गए। वहीं, इंस्पेक्टर लोहामंडी ने बताया कि नगर निगम की ओर से तहरीर मिलने पर पत्थर फेंकने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।

कूड़ा उठा लेकिन फिर भी कम उठा

पुलिस और नगर निगम के अधिकारियों की मौजूदगी में शहर में कचरे का उठान शुरू हुआ। कुछ स्थानों से सड़क, डलावघरों और डस्टबिनों से कूड़ा उठाया गया, लेकिन फिर भी कूड़ा कम ही उठ सका। पिछले 5 दिनों से शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है। शहर में हर रोज 750- 800 मीट्रिक टन गीला-सूखा कचरा हर रोज निकलता है। ऐसे में 5 दिनों से 156 डलावघरों से कूड़ा उठान न होने से हालात नारकीय हो चले हैं। सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला ने बताया कि कूड़ा उठाया जा रहा है। कूड़ा न उठने से ये दिक्कत पैदा हुई है। जल्द ही शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया जाएगा।

रात में हुई सड़कों की सफाई

नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे के निर्देश पर रात की शिफ्ट में मशीनों से सड़कों की सफाई की गई। इस दौरान एमजी रोड से लेकर कई स्थानों पर मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन से सफाई की गई। इस बारे में नगर आयुक्त ने बताया कि रात की सफाई से बाजारों व अन्य सड़कों की सफाई के लिए भी अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता महाभियान के तहत सफाई व्यवस्था के लिए वार्ड स्तर पर जिम्मेदारी निर्धारित कर दी गई है।

कई जगह किया गया विरोध

हाथरस कांड को लेकर वाल्मीकि समाज की हुई महापंचायत के बाद सफाई कर्मचारी दो गुटों में बंट गए हैं। रविवार को को भी वाल्मीकि समाज के युवक बाइकों पर घूमकर जगह-जगह सफाई को बाधित करने पहुंचे। सुबह साढ़े नौ बजे मोती कटरा रोड पर वाल्मीकि समाज के लोगों द्वारा चौराहे पर कूड़ा उड़ेल दिया गया। सफाई कर्मचारियों से अभद्रता कर काम बंद करा दिया। इसके अलावा ताजगंज, रकाबगंज, जयपुर हाउस, खंदारी, दयालबाग, कमलानगर आदि क्षेत्र में सफाई का विरोध किया गया।

Posted By: Inextlive