स्वास्थ्य विभाग ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को भेजा पत्र

आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में भी की जाएगी व्यवस्था

आगरा : ताजमहल पर पर्यटकों की थर्मल स्क्री¨नग और सैंप¨लग की जाएगी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव को यह कदम उठाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को पत्र भेजकर ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में इसके लिए जगह उपलब्ध कराने को कहा है। ताजमहल के पूर्वी गेट पर रेवती के बाड़े और पश्चिमी गेट पर टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर में जांच होगी।

स्मारकों पर बढ़े टूरिस्ट

उप्र में साप्ताहिक बंदी खत्म होते ही ताजमहल पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है। इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस के अभाव में विदेशी पर्यटक तो नहीं आ रहे, लेकिन भारतीय पर्यटक अच्छी संख्या में आ रहे हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने एएसआई को पत्र भेजकर पर्यटकों की थर्मल स्क्री¨नग व सैंप¨लग को जगह उपलब्ध कराने को कहा है। एएसआई ने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को जगह उपलब्ध करा दी है। शनिवार से ताजमहल पर पर्यटकों की थर्मल स्क्री¨नग व सैंप¨लग की शुरुआत स्वास्थ्य विभाग कर सकता है।

---

ताजमहल पर पर्यटकों की थर्मल स्क्री¨नग व सैंप¨लग स्वास्थ्य विभाग करेगा। उनके विभाग ने ताजमहल, आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में इसके लिए जगह चिह्नित कर स्वास्थ्य विभाग को अवगत करा दिया है।

-डॉ। वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद्

Posted By: Inextlive