-लोग कर रहे लापरवाही

-नहीं पहन रहे मास्क

आगरा। कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सरकार तेजी से तैयारी कर रही है। लेकिन लोग कोरोना से बचाव के प्रति बुरी तरह से लापरवाह हो गए हैं। बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर लोग बेपरवाह बिना मास्क के ही घूम रहे हैं। शारीरिक दूरी का भी कोई पालन नहीं किया जा रहा है। इस पर एक्सप‌र्ट्स ने चिंता जताई है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि यदि लोगों का यही रवैया रहा तो थर्ड वेव जल्दी आ सकती है।

केस कम होते ही लापरवाह हुए लोग

आगरा में दो महीने पहले कोरोना पीक पर था। एक्टिव केस की संख्या चार हजार से ऊपर पहुंच गई थी। हॉस्पिटल्स में जगह मिलना मुश्किल हो रहा था। उस भयावह मंजर को याद करते ही रूह कांप उठती है। लेकिन अब आगरा में कोरोना के केस काफी कम हो गए हैं। अब जनपद केवल कोरोना के 37 एक्टिव केस रह गए हैं। डेली कोरोना केस भी काफी कम मिल रहे हैं। इस कारण पब्लिक भी लापरवाह हो गई है और उनके मन से कोरोना का खौफ खत्म हो रहा है। वे मास्क नहीं पहन रहे हैं और कोरोना से बचाव के नियमों के प्रति लापरवाही दिखा रहे हैं।

एक्सप‌र्ट्स ने जताई चिंता

कोरोना से बचाव के प्रति लोगों के इस रवैये पर एक्सप‌र्ट्स ने चिंता जताई है। उनका कहना है कि लोगों की ऐसी लापरवाही मुश्किल खड़ी कर सकती है। चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि कोरोना की थर्ड वेव को लेकर अलर्ट है, लेकिन पब्लिक लापरवाही करेगी तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इसलिए सभी लोग कोरोना के नियमों का पालन करें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनकर रखें। हाथों को साफ करते रहें। भीड़-भाड़ में जाने से बचें। आईएमए के पूर्व प्रेसिडेंट डॉ। रविमोहन पचौरी ने बताया कि एसएमएस यानि सोशल डिस्टेसिंग, मास्क और सेनेटाइजर का पालन करना जरूरी है। क्योंकि कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। अभी हमें कोरोना संक्रमण की आशंकित थर्ड वेव को भी आने से रोकना है। इसलिए इन नियमों का पालन अवश्य करते रहें।

सोशल गैदरिंग से बचें

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन आगरा के प्रेसिडेंट डॉ। राजीव उपाध्याय ने बताया कि कोरोना की थर्ड वेव आने की आशंका है। लेकिन लोग जिस तरह से लापहवाही बरत रहे हैं। यह चिंता का विषय है। इस वक्त हमें कोरोना से बचाव के लिए ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। क्योंकि एक्सप‌र्ट्स थर्ड वेव आने की आशंका है। उन्होंने बताया कि इस वक्त सोशल गैदरिंग पूरी तरह से रोकने की जरूरत है। कोरोना की थर्ड वेव से बचने के लिए इस वक्त धाíमक आयोजनों को रोकना भी जरूरी है। सभी लोग घर बैठकर ही ईश्वर को याद करें।

वर्जन

कोरोना की थर्ड वेव की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार तैयारी कर रहा है। लोगों को भी अभी बचाव करते रहने की जरूरत है। मास्क पहन कर रखें। हाथों को सेनेटाइज करें और शारीरिक दूरी का पालन करें।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ

कोरोना की थर्ड वेव से बचाव के लिए सोशल गैदरिंग्स से पूरी तरह से बचें। लोग लापरवाही करेंगे तो थर्ड वेव आने की आशंका है। कोरोना की सेकंड वेव में भी फ‌र्स्ट वेव की अपेक्षा दस परसेंट मौत हुई थीं।

-डॉ। राजीव उपाध्याय, आईएमए प्रेसिडेंट

कोरोना से बचाव के उपायों का पालन जरूर करें। लापरवाही से थर्ड वेव के आने की आशंका है। मास्क जरूरी पहनें, हाथों को साफ रखें और सोशल गैदरिंग से बचें। अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है।

-डॉ। पंकज नगायच, सांस्कृतिक सचिव, आईएमए

---------------------------

इन नियमों का करें पालन

मास्क का उपयोग करें

फिजिकल डिस्टेंस का पालन करें

हाथों को सेनेटाइज करते रहें

भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचें

-----------------------

इन लक्षणों पर हो जाएं सजग

फीवर, जुकाम खांसी होने पर हो जाएं सतर्क

फैमिली में एक से ज्यादा लोगों को दिक्कत तो कोरोना की संभावना ज्यादा

बुखार आने पर पैरासीटामोल लें, खुद को आइसोलेट करें

सांस लेने पर दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

अपनी ओर से जांच कराकर फैसला न करें

Posted By: Inextlive