पर्यटकों पर बना रहे थे ताजमहल की टिकट ब्लैक में खरीदने का दबाव

-पर्यटन पुलिस ने पूर्वी गेट से पकड़कर किया चालान

आगरा। ताजमहल की टिकट खरीदने को पर्यटकों पर दबाव बना रहे तीन लपकों को पर्यटन पुलिस ने सोमवार को पकड़ लिया। वो पर्यटकों को आनलाइन टिकट बुक कर देने का झांसा दे रहे थे। पुलिस ने तीनों का चालान कर न्यायालय में पेश किया।

ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा न होने पर लेते हैं झांसे में

कोरोना काल में दो माह की बंदी के बाद ताजमहल 16 जून को खुला था। गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताजमहल समेत सभी स्मारकों पर केवल ऑनलाइन टिकट बु¨कग की व्यवस्था लागू कर रखी है। स्मारकों पर टिकट ¨वडो बंद हैं। इसके चलते ताजमहल देखने आने वाले ऐसे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिनके पास स्मार्ट फोन और ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा नहीं होती है, ऐसे पर्यटकों को लपके घेरते हैं। उन्हें स्वयं टिकट बुक कर देने के झांसे में ले लेते हैं। इसके एवज में वो निर्धारित शुल्क से अधिक धनराशि पर्यटकों से वसूलते हैं। सोमवार को इसी कोशिश में जुटे तीन लपकों को पर्यटन पुलिस ने ताजमहल के पूर्वी गेट से पकड़ लिया। इनमें से एक लपका सत्ताधारी दल के पार्षद का करीबी है। इंस्पेक्टर पर्यटन इकबाल हैदर ने बताया कि दिनेश कुमार निवासी नगला पैमा ताजगंज, छोटू कुमार निवासी असद गली ताजगंज, अनिल कुमार उर्फ मामा निवासी पटवारी धांधूपुरा पर्यटकों पर टिकट ब्लैक में खरीदने का दबाव बना रहे थे। पर्यटकों को परेशान कर अवैध धन की उगाही के मामले में तीनों का चालान कर न्यायालय में पेश किया गया है।

पूर्व में भी सामने आए हैं मामले

कोरोना काल में पिछले वर्ष ताजमहल 188 दिन बंद रहा था। इसके बाद जब स्मारक खुला था तो पांच हजार पर्यटकों की कै¨पग लागू की गई थी। लपके टिकट बुक कर रख लेते थे और बाद में उन्हें पर्यटकों को अधिक मूल्य पर बेचते थे। तब पुलिस ने कई लपकों को पकड़ा था।

Posted By: Inextlive