-बोर्ड द्वारा अभी तक नहीं भेजी गई है मार्कशीट

-पेरेंट्स और स्टूडेंट्स कर रहे स्कूल, कॉलेजों में संपर्क

आगरा। यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट पास स्टूडेंट्स अभी तक मार्कशीट न मिल पाने के कारण परेशान हैं। ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए मार्कशीट का होना जरूरी है, लेकिन मार्कशीट न होने पर वह असमंजस में है। पेरेंट्स और स्टूडेंट्स इसके लिए लगातार स्कूल संचालकों और प्रिंसिपल्स से संपर्क कर रहे हैं, लेकिन उनकी ओर से भी उन्हें कोई संतुष्टीजनक उत्तर नहीं मिल रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारी भी इस संबंध में जवाब देने से बच रहे हैं। स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए मार्कशीट दिखाना आवश्यक बताया गया है।

15 जुलाई को मिलनी थी मार्कशीट

यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित होने से पहले मार्कशीट के लिए भी गाइड लाइन जारी की गई थी, जिसमें तीन जुलाई के बाद 15 जुलाई तक कलर मार्कशीट देने के लिए कहा गया था। इस मार्कशीट से स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए अप्लाई करने के साथ इंटरव्यू में भी दिखा सकते हैं। लेकिन अभी तक किसी भी स्कूल और कॉलेज संचालक द्वारा स्टूडेंट्स को कलर मार्कशीट नहीं मिली है। ऐसे में पेरेंट्स और स्टूडेंट्स मानसिक तनाव में हैं। उन्हें अपने भविष्य की चिंता सता रही है। उन्हें अभी ग्रेजुएशन में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

50 हजार स्टूडेंट्स कर चुके हैं एप्लाई

इधर कॉलेजों में ग्रेजुएशन में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने वेब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है, वह एडमिशन के लिए अप्लाई कर चुके हैं। अभी तक 50 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। कॉलेजों में सुविधा के अनुसार आवेदन किए गए, लेकिन एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद इंटरव्यू में मूल दस्तावेज देखे जाएंगे। लेकिन इंटरमीडिएट पास स्टूडेंट के पास केवल नेट से निकाली गई मार्कशीट ही है, जिस पर कॉलेजों की ओर से कोई मुहर नहीं लगाई गई है। ऐसी स्थिति में पेरेंट्स और उनके बच्चे असमंजस में हैं। वहीं स्कूल और कॉलेज प्रिंसिपल्स द्वारा जल्द मार्कशीट देने का आश्वासन दिया जा रहा है।

मार्कशीट जल्द ही बोर्ड से स्कूलों को भेजी जाएंगी। एडमिशन प्रोसेस चल रहा है। जरूरत पड़ने पर स्टूडेंट्स वह स्कूल और कॉलेजों द्वारा दी गई कलर प्रिंट की मार्कशीट भी दिखा सकते हैं, मार्कशीट अगस्त से पहले स्टूडेंट्स को दी जाएंगी। 20 अगस्त तक कंपार्टमेंट फार्म भरे जा रहे हैं।

रविन्द्र कुमार, डीआईओएस

Posted By: Inextlive