35 दिनों तक मोबाइल वीडियो वैन के जरिये चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

अभियान खत्म होने के बाद नियम तोड़ने वालों पर रेलवे विभाग करेगा कार्रवाई

PRAYAGRAJ: रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर विभाग सख्त हो गया है। इस बाबत प्रयागराज रेलवे प्रशासन पब्लिक को नियमों की जानकारी देने के लिए वीडियो मोबाइल वैन जागरूकता अभियान चला रखा है। अक्सर देखने में आता है कि ट्रेन आने की घोषणा होते ही प्लेटफार्म पर खड़े अधिकांश यात्री ट्रेन देखने के लिए झुककर झांकने लगते हैं। पीली लाइन तक क्रास कर जाते हैं। यही नहीं अधिकांश यात्री जल्दी प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए रेलवे ट्रैक क्रास करने लगते हैं। इनसे होने वाली दुर्घटनाओं से बचने और लोगों को जागरूक करने के लिए 24 फरवरी से विशेष अभियान शुरू किया गया है जो अगले 35 दिनों तक चलेगा।

जागरुकता अभियान का असर नहीं

रेलवे लाइन पार करने वालों के हौसले इतने बुलंद है कि वीडियो मोबाइल वैन जागरूकता अभियान का उनपर कोई असर नहीं है। शनिवार को प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर दस पर एक महिला बेधड़क ट्रैक पर चल रही थी। उसे कोई रोकने व टोकने वाला नहीं था। वहीं दूसरी तरफ रेलवे विभाग प्लेटफार्म, मार्केट, स्कूलों से लेकर तमाम भीड़-भाड़ वाली जगहों पर वीडियो मोबाइल वैन के जरिये जागरुक करने का काम कर रहा है। बावजूद लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।

इन नियमों को तोड़ने पर कसी कमर

स्टेशन परिसर में शोर मचाना, झगड़ा करने, अभद्र व्यवहार करने वालों को सबक सिखाने के लिए रेलवे प्रशासन ने कमर कस ली है। अगर कोई रेलवे नियमों की अनदेखी करता है तो उसके खिलाफ रेलवे एक्ट की विभिन्न धाराओं की अंतर्गत कार्रवाई होगी। वहीं ट्रेनों में चेन पुलिंग करना भी अपराध की श्रेणी में आता है। अनावश्यक रूप से चेन पुलिंग करने पर एक हजार का जुर्माना व तीन माह की कैद होती है।

वीडियो मोबाइल वैन से पब्लिक को रेलवे नियम के बारे में जागरुक किया जा रहा है। यह अभियान 24 फरवरी से चलाया जा रहा है। 35 दिनों तक यह चलेगा। कार्रवाई से बचने के लिए लोगों को रेलवे नियमों का पालन करना चाहिए।

अजीत कुमार सिंह

सीपीआरओ एनसीआर

Posted By: Inextlive