दोनों परीक्षाओं के लिए कुल 37 परीक्षा केन्द्र बनाए गए

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने न्यू एकेडमिक सेशन 2016-17 में प्रवेश के लिए बीएएलएलबी व एलएलबी प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। दोनों ही प्रवेश परीक्षा आगामी 14 अगस्त को संपन्न होगी। एलएलबी प्रवेश परीक्षा का समय दिन में नौ बजे से 11:30 बजे एवं बीएएलएलबी परीक्षा का समय दो बजे से 4:30 बजे के बीच निर्धारित किया गया है। एलएलबी में परीक्षार्थियों की संख्या लगभग 14 हजार तथा बीएएलएलबी में लगभग चार हजार है। प्रवेश भवन से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीएएलएलबी परीक्षा के लिए एक ऑफलाइन एवं छह ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। एलएलबी परीक्षा के लिए 14 ऑफलाइन एवं 16 ऑनलाइन सेंटर बनाए गए हैं। इलाहाबाद में ऑफलाइन परीक्षा के लिए एयू के अलावा सीएमपी, एडीसी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज एवं आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में केन्द्र होगा।

इविवि में पीजी प्रवेश की कट ऑफ मेरिट

अंग्रेजी विभाग- एमए प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक सामान्य श्रेणी में 120 अंक तक पाने वालों का प्रवेश 16 अगस्त को होगा।

गणित विभाग- एमए/एमएससी प्रथम सेमेस्टर में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सभी अभ्यर्थियों को 16 को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

दर्शनशास्त्र विभाग- पीजी में प्रवेश के लिए ओबीसी में 75 अंक तक एवं अनुसूचित जाति में 49 के अंक तक प्राप्त करने वालों का 16 अगस्त को प्रवेश होगा।

भूगोल विभाग- एमए/एमएससी प्रथम सेमेस्टर में सभी श्रेणी के 160 अंक तक पाने वाले अभ्यर्थियों को 16 अगस्त को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

मनोविज्ञान विभाग- एमए/एमएससी सामान्य वर्ग के 117 अंक तक, पिछड़ी जाति के 61 अंक तक, अनुसूचित जाति के 51 अंक तक तथा अनुसूचित जनजाति के सभी अभ्यर्थी 17 को प्रवेश लेंगे।

हिन्दी विभाग- एमए में प्रवेश हेतु सामान्य वर्ग के 263 से 169 अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को 12 अगस्त को बुलाया गया है।

रक्षा एवं स्ट्रैटजिक अध्ययन विभाग-

आर्म फोर्सेज एवं कर्मचारी पाल्यों का प्रवेश 16 अगस्त को होगा।

संगीत एवं प्रदर्शन कला विभाग- एमए संगीत (गायन/सितार/तबला) प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए जो छात्रायें पीजीएटी में सम्मिलित हुई हैं। उन्हें प्रवेश के लिए 16 अगस्त को पहुंचने के लिए कहा गया है।

संस्कृत विभाग- एमए पूर्वाद्ध में प्रवेश हेतु 112 अंक प्राप्त प्रवेश के इच्छुक सभी संवर्ग के छात्र/छात्राओं को 16 अगस्त को बुलाया गया है।

अर्थ सिस्टम साइंस- एमटेक में प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी में 129 या अधिक, अन्य पिछड़ा वर्ग में 117 या अधिक, दिव्यांग 83 या अधिक, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति में 97 या अधिक अंक पाने वालों को 16 को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

रसायन विज्ञान विभाग- एमएससी में प्रवेश के लिए 138 अंक तक पाने वाले जनरल एवं सभी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 16 अगस्त तथा 121 अंक तक पाने वाले ओबीसी, 86 अंक तक पाने वाले एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों को 17 अगस्त को प्रवेश के लिए कॉल किया गया है।

रसायन विज्ञान विभाग- एमएससी एग्रीकल्चर में प्रवेश के लिए 215 अंक तक पाने वाले सभी वर्ग को प्रवेश के लिए 16 अगस्त तथा 210 अंक तक ओबीसी, 167.20 अंक तक एससी एवं 72.20 अंक तक एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए 17 अगस्त को बुलाया गया है।

एसएस खन्ना डिग्री कॉलेज- एसएस खन्ना डिग्री कॉलेज में एमएससी जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवं रसायन विज्ञान में प्रवेश आरंभ हो चुका है। इच्छुक छात्राओं को पीजीएटी अंक पत्र के साथ प्रवेश के लिए अविलंब सुबह 10 बजे सम्पर्क करने को कहा गया है।

Posted By: Inextlive