CBSE ने मंगलवार शाम घोषित किया NIIT का परिणाम

ज्यादातर की rank high, अच्छे colleges में दाखिले की है आस

ALLAHABAD: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने ऑल इंडिया लेवल पर हुई मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल इलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (नीट) का परिणाम घोषित कर दिया है। ट्यूजडे शाम आए परीक्षा परिणाम में इलाहाबाद के युवाओं को ठीक ठाक सफलता हासिल हुई है। इनमें ज्यादातर की रैंक काफी हाई है। उम्मीद की जा रही है कि ज्यादातर परीक्षार्थियों को बेहतर कॉलेज में दाखिला मिलेगा। इसको लेकर परीक्षार्थी काफी उत्साहित हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो चरण में किया गया था। इसमें नीट वन की परीक्षा एक मई तथा नीट टू की परीक्षा 24 जुलाई 2016 को हुई थी। केमिका प्वाइंट कोचिंग के डायरेक्टर इंजीनियर सुजीत सिंह ने परीक्षा परिणाम को इलाहाबादियों के लिए संतोषजनक बताया है।

पीएम मोदी हैं आइडियल

नीट में उतरांव के सरांय हुसे गांव निवासी रतन सिंह को ओबीसी कैटेगरी से 2152 रैंक हासिल हुई है। उनके पिता छोटे लाल पटेल पेशे से किसान हैं। बेटे की सफलता से पूरे परिवार में खुशी का माहौल है। ग्रामीण बैकग्राउंड से ताल्लुकात रखने वाले रतन की इच्छा शुरु से ही डाक्टर बनने की थी। ऐसे में परीक्षा परिणाम ने उनकी आस बढ़ा दी है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि उन्हें बेहतर कॉलेज में पढ़ने का मौका मिलेगा। रतन सिंह ने बताया कि समाज सेवा उनका लक्ष्य है। उन्होंने पीएम नरेन्द्र मोदी को अपनी प्रेरणा का स्रोत बताया। रतन के घर में तीन भाई और दो बहन हैं। उनके भाई जगत सिंह पटेल इंजीनियरिंग और युवराज सिंह पटेल मेडिकल की तैयारी कर रहे हैं।

मेहनत व लगन से मिला मुकाम

उधर, नीट में अल्लापुर निवासी नीरज कुमार को भी बेहतर रैंक मिली है। उन्हें ऑल इंडिया लेवल पर एसटी कैटेगरी में 399 रैंक हासिल हुई है। नीरज के पिता भी पेशे से किसान हैं। उन्होंने बातचीत में कहा कि डॉक्टर बनने का सपना पूरा होना कोई बड़ी बात नहीं है। जरुरत बस इच्छा शक्ति की है। नीरज ने कहा कि उनका परिवार बहुत गरीब है फिर भी उन्होंने डॉक्टर बनने का सपना देखा। बोला कि दृढ़ इच्छा शक्ति और लगन के बूते कुछ भी पाया जा सकता है। बीरभानपुर राया तलाब वाराणसी के मूल निवासी नीरज शुरु से ही मेधावी छात्र की श्रेणी में रहे हैं। उन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा 82.2 प्रतिशत एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा 67.2 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण की।

Posted By: Inextlive