कर्नलगंज इंटर कॉलेज के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को दी टैक्स की जानकारी

नई जेनरेशन को इनकम टैक्स का ज्ञान देने की मुहिम में जुटे अफसर

ALLAHABAD: देश के भविष्य यानी बच्चों को इनकम टैक्स के प्रति अवेयर करने के लिए विभाग ने स्कूल व कॉलेजों में 'इनकम टैक्स की क्लास' शुरू कर दी है। क्लास में न्यू जेनरेशन को टैक्स जमा करने की शिक्षा दी जा रही है। केंद्र सरकार के निर्देश के अनुपालन में प्रधान आयकर आयुक्त सुबचन राम के साथ संयुक्त आयकर आयुक्त वीरेंद्र कुमार ने यह पहल शुरू की है।

इनकम टैक्स अफसरों ने दी शिक्षा

बुधवार को कर्नलगंज इंटर कॉलेज में सीए दिव्या चंद्रा के नेतृत्व में इनकम टैक्स की क्लास शुरू हुई। इसमें ज्वाइंट कमिश्नर इनकम टैक्स वीरेंद्र कुमार श्योरान, आयकर अधिकारी अरूप कुमार मुखर्जी, सर्चिल कुमार, प्रिंसिपल कृष्ण मुरारी, एचओडी एनसीसी डॉ। विमल शुक्ला व मैथ के टीचर नीरज दीक्षित ने स्टूडेंट्स को इनकम टैक्स की जानकारी दी। ज्वाइंट कमिश्नर इनकम टैक्स वीरेंद्र कुमार श्योरान ने स्टूडेंट्स से सड़क, बिजली, पॉवर हाउस बड़े प्रोजेक्ट लगाने के लिए धनराशि कहां से आती है? विद्यार्थियों ने जवाब दिया, नहीं मालूम। ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि इन व्यवस्थाओं पर खर्च होने वाला पैसा पब्लिक का ही होता है। जिसे टैक्स के रूप में लोगों से कलेक्ट किया जाता है।

टैक्स के पैसे से विकास कार्य

अफसरों ने स्टूडेंट्स से पूछा कि क्या वे जीपीएस के बारे में जानते हैं। स्टूडेंट्स ने कहा हां। बताया गया कि जिस तरह से सेटेलाइट आपको देख रहा है, लेकिन आप सेटेलाइट को नहीं देख रहे। ठीक उसी तरह भारत सरकार के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर प्रत्येक व्यक्ति पर है। छात्र व छात्राओं को बताया गया कि टैक्स चोरी में पकड़े जाने पर 100 से 300 परसेंट की पेनाल्टी वसूल की जाती है। छह महीने से सात साल की सजा का भी प्राविधान है।

Posted By: Inextlive