- अचानक ठंड से बढ़ने से मंडराने लगा डेंगू का खतरा

- लोगों के घरों के कूलर हो गए बंद लेकिन नहीं निकाला गया पानी

अचानक ठंड से बढ़ने से मंडराने लगा डेंगू का खतरा

- लोगों के घरों के कूलर हो गए बंद लेकिन नहीं निकाला गया पानी

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पिछले पांच दिनों से मौसम ने अचानक अपने तेवर बदल दिए हैं। तापमान में लगातार गिरावट होने से फिजा में ठंड बढ़ने लगी है। जिसके चलते लेागों ने अपने कूलर तो बंद कर दिए हैं और यही उनके लिए खतरे का सबब बनता जा रहा है। दरअसल, कूलर का पानी नहीं हटाना डेंगू को दावत देने के बराबर है। जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों से होशियार रहने की अपील की है।

कूलर के पानी में पैदा हो सकता है एडीज

ठंड में बढ़ोतरी होने पर कई घरों में कूलर चलाना बंद हो गया है। बावजूद इसके लोग उसका पानी हटाना भूल गए हैं और यही खतरनाक हो सकता है। डेंगू फैलाने वाला मच्छर एडीज साफ और ठहरे हुए पानी में पनपता है। ऐसे में कूलर से बेहतर उसके लिए कोई और जगह नहीं हो सकती है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लोगों को बिना देरी किए कूलर का पानी भी निकाल देना चाहिए। जरा सी देरी उनके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

एक और मरीज चिंहित, कुल ख्क् हो गई संख्या

लोगों के सिर पर डेंगू का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। तीन दिनों के भीतर चार नए मरीज सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। इस तरह से जिले में इस बीमारी के मरीजों की कुल संख्या ख्क् हो गई है। लोगों ने लापरवाही बरती तो इस संख्या में अभी तेजी से इजाफा हो सकता है। वहीं बुधवार को राजापुर नेवादा एरिया के एक और मरीज में डेंगू की पुष्टि की गई है। डेंगू से पीडि़त भ्म् वर्षीय दिनेश का इलाज नाजरेथ हॉस्पिटल में चल रहा है। उसकी ब्लड जांच रिपोर्ट में डेंगू सामने आया है।

मच्छरदानी है सबसे बेहतर उपाय

डेंगू से बचाव का सबसे अहम विकल्प मच्छरदानी है। अगर घर के किसी सदस्य को इस बीमारी ने अपनी चपेट में लिया है तो उसे मच्छरदानी में रखना बेहद जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर मच्छर के माध्यम से यह बीमारी एक से दूसरे में फैल सकती है। डॉक्टर्स का कहना है कि तेज फीवर आने पर तत्काल मरीज की मलेरिया और डेंगू की जांच करानी चाहिए। इस मौसम में ऐसे मामलों में लापरवाही बरतना खतरनाक हो सकता है।

क्या हैं डेंगू के लक्षण

- तेज बुखार के साथ बदन, सिर एवं आंख के पिछले हिस्से में तेज दर्द, गंभीर स्थिति में मुंह, नाक, मल, मूत्र आदि से खून आना और त्वचा पर लाल दाने भी हो सकते हैं।

बचाव

- सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

- एडीज मच्छर दिन के समय काटता है और इससे बचने के लिए शरीर के अधिकांश भाग को ढक कर रखें

- तेज बुखार आने पर पैरासिटामाल ले सकते हैं या शरीर को ठंडे पानी से पोछें।

- तत्काल डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी

- कूलर का पानी बिना देरी किए हटा दें

- डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। बुधवार को एक और नया मरीज सामने आया है। मेरी राय है कि लोग सावधानी बरतें। खासतौर से ठंड बढ़ने पर कूलर बंद करने के बाद उसका पानी भी हटा दें। अक्सर डेंगू के पीछे कारणों में यह मुख्य वजह पाई जाती है।

डॉ। पदमाकर सिंह, सीएमओ, स्वास्थ्य विभाग

Posted By: Inextlive