- श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया गया विजय दशमी का पर्व

- रामलीला कमेटियों की ओर से रावण वध का हुआ आयोजन

ALLAHABAD: भगवान श्री राम ने रावण का वध करके असत्य पर सत्य की जीत का परचम फहराया था। इसी कारण सालों से लोग विजयदशमी के पर्व को पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ धूम धाम से मनाते हैं। गुरुवार को भी शहर में विजय दशमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। शहर में चल रही रामलीला कमेटियों की ओर से बुराई रूपी रावण का वध करके लोगों को असत्य पर सत्य की जीत का संदेश दिया गया। रावण का वध होते ही चारों तरफ आतिशबाजी करके लोगों ने पर्व को सेलिब्रेट किया।

ककराह घाट पर हुआ रावण वध

श्री महंत बाबा हाथीराम पजावा रामलीला कमेटी की ओर से गुरुवार को ककराह घाट 25 फिट के रावण का वध करके भगवान श्री राम ने अपने विजय पताका लहरायी। इसके पहले घाट के पास बने स्टेज पर राम और रावण के बीच हुए भीषण युद्ध की लीला का शानदार मंचन हुआ। दर्शक भी लीला देखकर रोमांच से भर गए। उसके बाद कमेटी द्वारा तैयार किए गए रावण का वध भगवान श्री राम ने किया। रावण का वध होते ही चारों तरफ भगवान श्री राम के जयकारे लगने लगे। लोगों ने आतिशबाजी करके विजय को धूम धाम से मनाया।

पथरचट्टी में मंचन

श्री पथचरट्टी रामलीला कमेटी की ओर से विजयदशमी के अवसर पर रावण वध की लीला का शानदार मंचन किया गया। इस अवसर पर राम और रावण के बीच हुए युद्ध को बेहद रोमांचक ढंग से पेश किया गया। युद्ध के बीच कई बार प्रयास के बाद भी जब रावण की मृत्यु नहीं हो पा रही थी। सभी को चिंतित देखकर विभीषण ने श्री राम को रावण के अमर होने का रहस्य बताया। इसके बाद भगवान श्री राम ने रावण की नाभी पर बाण मारकर रावण का वध किया। रावण के संहार होते लीला ग्राउण्ड में चारों तरफ जय श्री राम का उद्द्योष होने लगा। इसी के साथ दस दिनों से चल रही रामलीला के मंचन के समापन की घोषणा हो गई।

प्लास्टिक मुक्त रावण का वध

श्री दारागंज रामलीला कमेटी की ओर से अलोपी बाग स्थित लीला ग्राउण्ड में रावण वध की लीला का मंचन किया गया। कमेटी की ओर से इस बार 20 फिट ऊंचा प्लास्टिक मुक्त रावण तैयार कराया गया था, जिसे भगवान श्री राम ने बाण मारकर वध किया। इसके पहले भगवान की सवारी श्रृंगार भवन से उठकर निराला मार्ग होते हुए अलोपीबाग फोर्ट मैदान पहुंची। उसके बाद अलोपीबाग स्थित लीला ग्राउण्ड पहुंचकर रावण वध की लीला का मंचन हुआ।

Posted By: Inextlive