-ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण में 65 फीसदी पड़े वोट

-उरुवा ब्लॉक में कई जगह हुआ बवाल, डिघोरवा गांव में मतपेटी लूटने का प्रयास

ALLAHABAD: ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण में वोटर फ‌र्स्ट क्लास मा‌र्क्स से पास हुए हैं। पांचों ब्लॉक में शनिवार को ओवरऑल 65 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई। हालांकि, इस बीच कई जगह दो पक्षों के बीच मारपीट और बवाल के चलते पुलिस और प्रशासन को हालात काबू करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा घटनाएं उरुवा ब्लॉक में हुई।

यहां सामने आए दो पक्ष

उरुवा ब्लॉक के डिघोरवा और परानीपुर गांव में प्रधान पद के दो प्रत्याशियों के आमने-सामने आ जाने से आपस में मारपीट हुई। एक स्थान पर बूथ कैप्चरिंग और दूसरे स्थान पर जबरन वोटिंग का आरोप लगाया गया है। टोका टाकी करने पर माहौल बिगड़ गया और यहां भी पुलिस को लाठी भांजनी पड़ी। रामनगर में फर्जी आधार कार्ड बनाते दो लोगों को पकड़ा गया। यह लोग ग्रामीणों को पैसे लेकर बेवकूफ बना रहे थे। मौके से इनके कम्प्यूटर वगैरह भी जब्त कर लिए गए हैं। कोहड़ार में पोलिंग बूथ पर फर्जी वोट डालते दस लोगों को पुलिस ने अरेस्ट किया है। करछना के पनासा गांव में वोटर लिस्ट से नाम गायब होने पर मतदाताओं ने बवाल काटा।

अफवाहों से तनाव में बढ़ोतरी

वोटिंग के दौरान दिनभर अफवाहों का बाजार गर्म रहा। कंट्रोल रूम पर अलग-अलग ब्लॉकों से मारपीट और फर्जी वोटिंग की सूचनाएं प्राप्त होती रही। जानकारी मिलने पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। कई जगह फोर्स को पहुंचने के बाद कुछ भी हाथ नहीं लगा। खासतौर से मेजा और उरुवा ब्लॉक में प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को अधिक चहलकदमी करनी पड़ी।

कोरांव में हुआ सबसे ज्यादा मतदान

कुल मिलाकर पहले चरण का चुनाव मतदाताओं के नाम रहा। कोरांव में सर्वाधिक 69.5 फीसदी वोटिंग हुई। सबसे कम वोट उरुवा में 62 फीसदी रहा। इस तरह से पांचों ब्लॉक में टोटल 65.13 फीसदी वोट पड़े। बता दें कि ठंड के मौसम में दिन जल्दी ढलने की वजह से चुनाव आयोग ने इस बार वोटिंग की समय सीमा शाम साढ़े चार बजे तक घटाकर कर दी थी।

मतदान प्रतिशत

कुल मतदान- 70.83 फीसदी

मेजा- 71.85 फीसदी

उरुवा- 62.28 फीसदी

कोरांव- 77.43 फीसदी

करछना- 70.52 फीसदी

मांडा- 69.77 फीसदी

ऐसे बढ़ा मतदान प्रतिशत

सुबह नौ बजे- 8.3 फीसदी

सुबह 11 बजे- 25.3 फीसदी

दोपहर एक बजे- 42.3 फीसदी

दोपहर तीन बजे- 56.5 फीसदी

Posted By: Inextlive