-वेडनसडे से संडे के बीच चार दिन बंद रहेंगे बैंक

-मोहर्रम शिफ्ट होने से शुक्रवार को खुले रहेंगे बैंक

ALLAHABAD: बैंककर्मियों के लिए ऐसा मौका बमुश्किल ही आता है। वीक के सिर्फ तीन दिन काम और बाकी चार दिन मौज। बीच में एक दिन ही सीएल लगाकर एक साथ पांच दिन की छुट्टी एंज्वॉय की जा सकती है। अगल बात है कि ये त्यौहारी दिन हैं और इस दौरान कैश ट्रांजेक्शन की ज्यादा जरूरत होगी। इसका नुकसान पब्लिक को उठाना पड़ सकता है। एटीएम खाली हो सकते हैं। यह कॉमन मैन के लिए एलर्ट हो जाने वाली स्थिति है कि वह कैश का इंतेजाम करके रखे ताकि उसके त्यौहार का मजा किरकिरा न हो जाए।

21 से 25 अक्तूबर तक बंदी

फेस्टीवल सीजन तो नवरात्र लगते ही शुरू हो गया है। बैंक इम्प्लाइज का फेस्टीवल सीजन इस बार 21 अक्तूबर से शुरू हो रहा है। 21 को बैंकों में नवमी पूजा और 22 को दशहरा की छुट्टी है। पहले 23 अगस्त को मोहर्रम की छुट्टी घोषित थी। इससे लगातार पांच दिन छुट्टियां पड़ रही थीं। लेकिन, चांद होने के बाद मोहर्रम 24 अक्टूबर को घोषित कर दिया गया। इससे 23 को बैंक खुले रहेंगे। 24 को फोर्थ सैटरडे के साथ मोहर्रम का अवकाश है। 25 को संडे होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

1500 करोड़ के बिजनेस पर असर

बैंकों की बंदी से इलाहाबाद जिले में करीब पंद्रह सौ करोड़ का बिजनेस इफेक्टेड होगा। यूपी बैंक इम्प्लाई यूनियन के सेक्रेटरी शशिकांत श्रीवास्तव का कहना है कि पर डे इलाहाबाद डिस्ट्रिक्ट में बैंक के थ्रू करीब 400 से 500 करोड़ का बिजनेस होता है। बैंक बंद होने से निश्चित तौर पर बिजनेस प्रभावित होगा। जिनका पर डे लाखों-करोड़ों का टर्न ओवर है उनके लिए छुट्टियों के दिन मुश्किल खड़ी होगी।

पहले से ही दिए जा चुके हैं सलाह

कस्टमर्स को कैश की दिक्कत न हो, इसलिए बैंकों ने पहले से ही अलर्ट मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। त्योहारों के दिनों मे एटीएम पर भी भीड़ रहने वाली है। ऐसे में, पहले से ही पैसे निकाल कर रखना बेस्ट ऑप्शन होगा। आउट सोर्सिग एजेंसियां ही एटीएम करती हैं मेंटेन। वही स्टोर करती हैं कैश। जिसके लिए बैंक एजेंसियों को देते हैं चेक। चेक के थ्रू एजेंसियां बैंक से निकालती हैं कैश और फिर एटीएम में करती हैं स्टोर। पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। बैंक बंद रहने से एजेंसियां बैंकों से कैश नहीं निकाल पाएंगी। कैश नहीं मिल पाने के पोजिशन में एटीएम खाली होने पर खाली ही रहेंगे। कैश स्टोर नहीं किए जा सकेंगे। 20 अक्तूबर की शाम को एटीएम फिल किए जाएंगे जो 21 और 22 को बमुश्किल ही चल पाएंगे। क्योंकि यह त्योहार का दिन है और इन दिन शापिंग पर पब्लिक का फोकस ज्यादा होगा। आउटसोर्सिग एजेंसियों को कैश स्टोर कर रखी होंगी तो भी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। 23 को फिल करने पर 24 और 25 का काम चल जाएगा। इसमें भी संशय है।

छुट्टी के चार दिन

21 अक्तूबर नवमी पूजा

22 अक्तूबर दशहरा

24 अक्तूबर चौथा शनिवार/मोहर्रम

25 अक्तूबर रविवार बंदी

बैंकों ने आउटसोर्सिग एजेंसियों को हिदायत दी है कि वे कैश स्टोर कर लें, ताकि बैंक बंद रहने पर एटीएम में कैश भरे जा सकें। बड़े एमाउंट का ट्रांजेक्शन करने वालों को भी थोड़ी दिक्कत तो आएगी ही।

शशिकांत श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बैंक इम्प्लाई यूनियन

इलाहाबाद

Posted By: Inextlive