-आईजी ने फोरेंसिक वैन की बताई उपयोगिता

-वैन में लगे अत्याधुनिक उपकरणों से पुलिसकर्मी हुए रूबरू

-मर्डर, लूट, रेप व चोरी जैसी घटनाओं में अहम एविडेंस कलेक्ट में मिलेगी मदद

ALLAHABAD: मर्डर, रेप, लूट या फिर कोई अन्य आपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर बच निकलने वाले शातिर अपराधियों की अब खैर नहीं। पुलिस अब ऐसे शातिरों के गिरेबां तक आसानी से पहुंच सकेगी। जी हां, ये सब पॉसिबल हुआ है फोरेंसिक वैन से। हाईटेक अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित फोरेंसिक वैन एक तरफ जहां इलेक्ट्रानिक टार्च की मदद से मलबे में दबे व्यक्ति का पता लगा सकती है तो दूसरी तरफ रेप की घटना के बाद स्पॉट सीमेन कलेक्ट कर ठोस साइंटिफिक एविडेंस हासिल कर आरोपियों को दबोच सकती है। थर्सडे को पुलिस लाइंस में आईजी बृज भूषण शर्मा ने फोरेंसिक वैन की यूटिलिटी पर अहम जानकारी शेयर की।

आठ जोन को मिला

आईजी बृज भूषण शर्मा ने पुलिस लाइंस में प्रेस कांफ्रेंस के बताया कि शासन की ओर से हर जोन को एक फोरेंसिक वैन मिली है। इलाहाबाद पुलिस को इस वैन से सबसे ज्यादा फायदा होगा। इसकी मानिटरिंग के लिए एएसपी को लगाया गया है। इस दौरान उन्होंने शहर के सभी थानेदारों को फोरेंसिक वैन के बारे में ब्रीफ किया। बताया कि कैसे पुलिस स्पॉट से मर्डर, लूट, रेप और चोरी जैसे बड़ी घटनाओं में एविडेंस कलेक्ट कर सकती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस वैन में जनरेटर भी लगा है, जिसकी मदद से रात के अंधेरे में भी फोरेंसिक टीम अपना काम आसानी से कर सकती है।

सैंपल कलेक्शन जरूरी

फोरेंसिक एक्सपर्ट प्रेम भारतीया ने मीडिया को बताया कि स्पॉट पर एविडेंस कलेक्ट करना ही सबसे टफ काम था। अब वैन में हर तरह के एविडेंस को कलेक्ट करने के लिए स्पेशल बाक्स दिए गए हैं। यहां तक कि अब वह सीधे डीएनए सैंपल भी कलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा यदि कहीं बम ब्लास्ट हुआ है तो फोरेंसिक एक्सपर्ट वैन में दिए गए उपकरण की मदद से यह पता लगा सकते हैं कि ब्लास्ट में क्या चीज यूज हुआ है।

आईओ को मिलेगा फायदा

आईजी ने बताया कि अब साइंटिफिक एविडेंस के आधार पर किसी केस की जांच में इंवेस्टिगेशन आफिसर साइंटिफिक एविडेंस की मदद से कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर सकेगा। कई बार गवाह कोर्ट में बदल जाते हैं जिससे पुलिस का केस कमजोर हो जाता है। लेकिन साइंटिफिक एविडेंस होने के बाद गवाहों का हॉस्टाइल होने की प्राब्लम भी खत्म हो जाएगी। लास्ट में आईजी ने फोरेंसिक वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर डीआईजी भगवान स्वरूप, एसपी क्राइम अरुण पाण्डेय, एसपी सिटी राजेश यादव, एसपी ट्रैफिक राज कमल यादव, सीओ ट्रैफिक अल्का धर्मराज और सीओ दारागंज सीओ अल्का आदि उपस्थित रहे।

वैन में क्या है खास

-क्राइमसीन मैनेजमेंट किट

-एविडेंस कलेक्शन किट

-ब्लड कलेक्शन किट

-फायर आ‌र्म्स रीसेंट कलेक्शन किट

-बुलेट होल टेस्टिंग किट

-एक्सप्लोसिव डिटेक्शन किट

-सीमन कलेक्शन किट

-डीएनए सेंपल कलेक्शन किट

-नारकोटिक्स टेस्टिंग किट

-जनरेटर

-मिनी रेफ्रिजरेटर

-लैपटॉप

-जीपीएस

-लेजर टार्च लोकेटर

-टूलमार्क किट

-इलेक्ट्रिक पैमाना टार्च

किस तरह है हेल्पफुल

-स्पॉट से मर्डर, लूट, रेप और चोरी जैसे बड़ी घटनाओं में एविडेंस कलेक्ट करना आसान

-जनरेटर की मदद से रात के अंधेरे में भी फोरेंसिक टीम आसानी से कर सकती है काम

-डीएनए सैंपल भी कर सकते हैं कलेक्ट

-इलेक्ट्रानिक टार्च से मलबे में दबे व्यक्ति का असानी से लग सकता है पता

- बम ब्लास्ट के केस में पता लगाना आसान कि ब्लास्ट किस चीज से हुआ

Posted By: Inextlive