-लापरवाही भरा रवैया अख्तियार करने पर 68 कर्मचारियों के खिलाफ दर्ज कराई गई रिपोर्ट

-दो ऑफिसर्स का नाम भी शामिल, प्रशिक्षण लेने नहीं पहुंचे थे

ALLAHABAD: लोकसभा चुनाव को नजर अंदाज करना या लापरवाही बरतना सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों को भारी पड़ सकता है। सोमवार को अलग-अलग प्रशिक्षण के दौरान अनुपस्थित रहने पर कुल म्8 के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करा दी गई है। इनमें दो ऑफिसर और बाकी कर्मचारी हैं। बता दें कि एनसीजेडसीसी में आयोजित माइक्रो ऑब्जर्वर प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने पर भदोही लोकसभा के सामान्य प्रेक्षक आईएएस डा। सीबीएस वेंकटरामना ने दो माइक्रो ऑब्जर्वरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। वरिष्ठ लेखा परीक्षक सीडीए पेंशन अनिल कुमार और वरिष्ठ सहायक लेखा परीक्षक एजी ऑफिस वाईके सिंह के अनुपस्थित रहने पर यह कार्रवाई की गई है। सामान्य प्रेक्षक ने इस दौरान चुनाव आचार संहिता के शत-प्रतिशत अनुपालन और सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर चुनाव आयोग के कान और आंख की तरह हैं और उन्हें मतदान की गोपनीयता को हर हाल में बनाए रखना है। पुलिस प्रेक्षक गौतम चीमा ने कानून-व्यवस्था से जुड़े सवालों के जवाब दिए।

यहां भी हुई कार्रवाई

वहीं प्रयाग संगीत समिति में आयोजित मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने वाले म्म् कर्मचारियों के विरुद्ध जिला निर्वाचन अधिकारी पी गुरु प्रसाद ने कर्नलगंज थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है। इनमें से प्रथम पाली में क्9, दूसरी में क्7 और तीसरी पाली में फ्0 कर्मचारी अनुपस्थित थे। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान निष्पक्षता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और केंद्र के नजदीक शस्त्र ले जाने पर रोक रहेगी। सौ मीटर के दायरे में सेल फोन और दो सौ मीटर के दायरे में राजनीतिक दलों के नेताओं के फोटो और नारे लगाने पर प्रतिबंध रहेगा। मतदान केंद्र में मतदान अधिकारी, प्रत्येक अभ्यर्थी, उसका निर्वाचन एजेंट और एक समय पर प्रत्येक अभ्यर्थी का एक मतदान अभिकर्ता, आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति, माइक्रो ऑब्जर्वर, मीडिया, कार्यरत लोक सेवक, प्रेक्षक, शिथिलांग मतदाता जिसके साथ कोई व्यक्ति हो को ही अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।

इनसे होगी मतदाता की पहचान

-पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, एनपीआर, केंद्र-राज्य-सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बैंक या डाकघर द्वारा जारी पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज और फोटो मतदाता पर्ची।

दो मई को दिलाई जाएगी शपथ

जिला निर्वाचन अधिकारी पी गुरू प्रसाद ने मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए दो मई को सभी विभागों सहित शिक्षण संस्थाओं में सुबह क्0:फ्0 बजे मतदाता शपथ आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। सरकारी कार्यालयों के अलावा प्रतिष्ठानों, यूनिवर्सिटीज, कॉलेजेस में भी इस आयोजन के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दो मई को ही मतदाता शपथ में भाग लेने वालों की संख्या विकास भवन में भिजवा दी जाए, जिससे उससे तत्काल आयोग को भेजा जा सके।

Posted By: Inextlive