सावन के पहले सोमवार को शिव मंदिरों में उमड़ पड़ी भक्तों की भीड़

जलाभिषेक और रुद्राभिषेक का दिन भर चलता रहा सिलसिला

ALLAHABAD: सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में दिनभर गंगाजल और दूध की धार बहती रही। भोर से ही शिव मंदिरों पर जो भक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हुई तो देर रात तक उनके आने का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान भक्तों ने बिल्वपत्र, भांग आदि से भगवान शिव की पूजा अर्चना भी की।

लगी रही लंबी कतार

यमुना के किनारे स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से ही भक्तों की लंबी लाइन लगी रही। भक्तों की भीड़ को देखते हुए नए यमुना पुल के पास से ही दो पहिया वाहनों को मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते पर प्रतिबंधित कर दिया गया। वहां से भक्त पैदल ही मंदिर पहुंचे और भगवान का पूजन किया। मनकामेश्वर मंदिर की तरह ही तक्षक तीर्थ, नागवासुकी मंदिर और पडि़ला महादेव मंदिर में भी पूरे दिन भक्तों का रेला लगा रहा। यहां भी बड़ी संख्या में भक्तों ने भगवान शिव का जल और दूध से अभिषेक किया। मुट्ठीगंज स्थित भोलेगिरी मंदिर में भी सावन के पहले सोमवार को लेकर विशेष तैयारियां की गई थीं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए मंदिर में विशेष अनुष्ठान आयोजित किए गए। शाम को भगवान शिव का भव्य श्रृंगार किया गया।

सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

शिवालयों में सावन के पहले सोमवार को भक्तों की भीड़ के मद्देनजर सुबह से ही मंदिर परिसरों के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। प्रमुख मंदिरों की तरफ बड़े वाहनों के आवागम को प्रतिबंधित कर दिया गया था। मंदिर के मुख्य गेट पर मेटल डिटेक्टर भी लगाए गए थे। महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।

गहरेबाजी ने भरा जोश

सावन में सोमवार को गहरेबाजी के आयोजन की परम्परा सालों से चली आ रही है। जोश और उत्साह से भरे गहरेबाजी के आयोजन का इंतजार शहरियों को भी पूरे साल रहता है। सावन के पहले सोमवार को गहरेबाजी का आयोजन किया गया। इस बार अरैल रोड पर गहरेबाजी का आयोजन किया गया। सड़क पर हवा से बातें करते इक्के ने लोगों को उत्साह और रोमांच से भर दिया। गहरेबाजी के दौरान सड़क के दोनों किनारों पर खड़े लोगों ने तालियां बजाकर प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाया। हर तरफ रफ्तार का जुनून लोगों को रोमांचित करता रहा।

Posted By: Inextlive