-घुसपैठ पर प्रभावी रोक न होने से आतंकी दे रहे घटनाओं को अंजाम

-चीन के मुकाबले कहीं से कम नहीं है हमारी ताकत

-आई नेक्स्ट से खास बातचीत के दौरान बोले एयर मार्शल जे चौहान

ALLAHABAD: देश में आतंकवादी अब भी अपने मंसूबे में सफल हो रहे हैं। इसके पीछे है सीमाओं से होने वाली घुसपैठ। हम इसे रोकने में पूरी तरह से सक्षम हैं। एयर मार्शल जे चौहान ने आई नेक्स्ट से हुई खास बातचीत के दौरान ये बातें कहीं। श्री चौहान वेडनसडे को साउथ एशिया में सिक्योरिटी के चैलेजेस और अपॉच्र्युनिटीज पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आयोजित सेमीनार में शामिल होने के लिए के यहां आए थे।

नेचुरल रिसोर्सेज की कोई कमी नहीं

श्री चौहान ने कहा कि हमारे यहां यहां नैचुरल रिसोर्सेस की तो कोई कमी नहीं है। बावजूद इसके यहां सुरक्षा के दृष्टिकोण से पैनेपन में महसूस की जा रही कमियों से इण्डिया को होने वाले खतरे पर उन्होंने कहा कि हम सीमाओं पर दूसरी कंट्री के घुसपैठियों को रोकने में पूरी तरह से सक्षम हैं, बावजूद इसके इसपर पूरी तरह से विराम नहीं लग पा रहा है। उन्होंने माना कि इसी कारण के चलते कंट्री में आतंकी घटनाएं अभी भी हो रही हैं। उन्होंने कहा कि इसपर पूर्णविराम के लिए हमें अपने संसाधनों को बढ़ाना होगा। उन्होंने वायु सेना को और मजबूत किए जाने की बाबत कहा कि हम फ्रांस से बहुत जल्द सवा सौ से ज्यादा मल्टीमोड और मल्टीरोल एयरक्राफ्ट खरीदने वाले हैं। इसके बाद भारतीय वायु सेना इस मामले में विकसित राष्ट्रों के और करीब पहुंच जाएगी।

चाइना से कम नहीं है हमारी ताकत

एयर मार्शल विनोद पटीन ने बातचीत में वायुसेना के क्षेत्र में भारत की ताकत को सराहते हुए कहा कि भले ही चीन का रक्षा बजट हमसे ज्यादा हो। लेकिन, करेंट में हमारी वायु सेना चीन के मुकाबले कहीं से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की समृद्ध वायु सेना दूसरे कई मजबूत राष्ट्रों के समकक्ष है। बावजूद इसके और ज्यादा तकनीकी विकास पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें दूसरे राष्ट्रों के कम्पैरिजन में लगातार काम करने की जरूरत है।

Posted By: Inextlive