आपत्तियां दर्ज कराने में नहीं है लोगों की रुचि

पांच सितंबर से पहले हटवा सकते हैं फर्जी मतदाताओं के नाम

ALLAHABAD: पंचायत चुनाव से पहले वोटर लिस्ट में दर्ज फर्जी मतदाताओं के नाम हटवाने का अंतिम मौका मिलने जा रहा है। सोमवार से लोग इस संबंध में आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। इसके बाद सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। हालांकि, पूर्व में ही लाखों नाम सूची से हटाए जा चुके हैं। बावजूद इसके मतदाताओं को चुनाव को पारदर्शी बनाने का एक और मौका मिला है।

पांच सितंबर तक है मौका

शुक्रवार को सभी ब्लॉकों में मतदाता सूची चस्पा कर दी गई थी। रविवार तक इसका निरीक्षण किया गया। अब बारी है आपत्ति दर्ज कराने की। पंचायत चुनाव से पहले यदि कहीं पर फर्जी मतदाता का नाम सूची में दर्ज है तो इसको हटवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद पांच सितंबर को फाइनल सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

तीन लाख से अधिक हटाए जा चुके हैं नाम

बता दें कि इस बार चले मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान तीन लाख 28 हजार 949 मतदाताओं के नाम हटाए जा चुके हैं। जबकि, चार लाख 30 हजार 951 नए मतदाता जोड़े गए थे। इस तरह से कुल 32 लाख 75 हजार 677 मतदाता अपने मतों का प्रयोग पंचायत चुनाव करेंगे। बढ़े हुए मतदाताओं की संख्या एक लाख दो हजार दो है। प्रशासन को उम्मीद है कि अभी भी आपत्तियां आती हैं तो कईयों के नाम सूची से गायब हो सकते हैं।

सामने आ चुके हैं चौंकाने वाले तथ्य

इस बार सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए थे। दर्जनभर ऐसे गांव थे जहां मतदाताओं की संख्या गांव की आबादी के बराबर थी या इससे अधिक। इसको लेकर शिकायतें होने पर खुद डीएम कौशलराज शर्मा ने समिति के गठन का आदेश देकर मामले की जांच करवाई। इसके आधार पर लाखों फर्जी मतदाताओं के नाम हटवाए गए।

ये है कार्यक्रम

दावे व आपत्तियों का लिया जाना- 20 अगस्त तक

आपत्तियों का निस्तारण- 21 से 25 अगस्त

फाइनल सूची का प्रकाशन- 5 सितंबर

Posted By: Inextlive