डीजे की परमिशन के लिए बदला नियम, पोर्टल के जरिए करना होगा आवेदन

एसडीएम जारी करेंगे परमिशन, आवेदक को नही आना होगा कलेक्ट्रेट

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: डीजे-लाउडस्पीकर बजाने की परमिशन लेने के लिए अब कलेक्ट्रेट के चक्कर नही काटने होंगे। शासन ने परमिशन के लिए ऑनलाइन विकल्प लागू कर दिया है। जन सुविधा केंद्र या ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। टाइमली आपको रिस्पांस भी मिल जाएगा। किसी कारणवश आवेदक का आवेदन निरस्त किया गया है तो इसका कारण भी जिला प्रशासन को बताना होगा।

अभी तक लगाना पड़ता था चक्कर

इस साल जनवरी से सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर व डीजे बजाने पर बैन लगा दिया है। इसके लिए अलग से परमिशन का प्रावधान किया गया। कलेक्ट्रेट से मिलने वाली इस परमिशन के बदले सुविधा शुल्क लिए जाने के चलते डीजे मालिकों को नुकसान उठाना पड़ा। यहां तक कि प्रशासन और पुलिस कार्यालयों के चक्कर भी काटने पड़ते थे। इसको देखते हुए शासन ने 22 मई से व्यवस्था को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया।

कैसे होगा आवेदन

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल या जन सुविधा केंद्र के माध्यम से किया जाएगा

एसडीएम को फैसला लेना होगा। अगर वह निरस्त करता है तो इसका कारण भी आवेदक को बताएंगे

अनुमति मिलने के बाद आवेदक किसी भी जनसुविधा केंद्र, तहसील सेंटर या जनपदीय सेंटर पर निर्धारित शुल्क देकर सत्यापित अनुज्ञा पत्र का प्रिंट हासिल कर सकेगा

बिना अनुमति लाउडस्पीकर बजाने पर ध्वनि प्रदूषण नियम-2000 के तहत कार्रवाई होगी

यह पर्यावरण (संरक्षण) 1986 अधिनियम की धारा 15 के तहत दंडनीय अपराध है

उल्लंघन पर पांच साल कैद या एक लाख जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है

लाउडस्पीकर 10 से 75 डेसीबल के बीच ही बजाने की परमिशन होगी

जरूरत पड़ने पर प्रशासन को पुलिस की रिपोर्ट मांगने का भी अधिकार होगा

सुबह छह से दस बजे और रात दस से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर बजाने की परमिशन नही मिलेगी

सहालग में रोजाना 100 आवेदन

बताया जाता है कि सहालग के सीजन में प्रतिदिन डीजे या लाउडस्पीकर बजाने के 100 से अधिक आवेदन रोजाना आते हैं। यह जिले भर का आंकड़ा है। इसके तहत प्रत्येक तहसील या ब्लॉक लेवल पर अधिकारियों को इनकी परमिशन देनी होती है। अभी तक प्रक्रिया मैनुअल होने पर आवेदक का शोषण होने के साथ टाइम भी अधिक लगता था। ऑनलाइन प्रक्रिया लागू होने के बाद अब तय समय के भीतर आवेदक को ऑनलाइन परमिशन भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिससे कि आवेदक को पोर्टल के माध्यम से परमिशन उपलब्ध करा दी जाए। पहले यह ऑफलाइन होता था जिससे दिक्कत होती थी। अब कार्यालय मे आवेदकों की भीड़ लगती थी जो अब नही होगी।

अवनीश राय

एडीएम सिटी, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive