नकलमंडी पर भड़के छात्रों ने फूंका पुतला

वीसी ऑफिस पर प्रदर्शन, विवि प्रशासन ने पर्चा आउट होने को बताया झूठा

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की तकरीबन सभी प्रवेश परीक्षाओं में हुई भारी गड़बड़ी के खिलाफ छात्रों का आक्रोश शुक्रवार को फूट पड़ा। पीजी प्रवेश परीक्षा का पेपर आउट होने समेत परीक्षा के दौरान हुई गड़बडि़यों पर छात्र एवं छात्र संगठन खुलकर सामने आ गए हैं। इनका सपोर्ट इविवि से जुड़े हास्टल के लड़के भी कर रहे हैं। छात्रों ने परीक्षा न निरस्त किए जाने पर उग्र आन्दोलन की धमकी दी है। हालांकि, इविवि प्रशासन ने परीक्षा में हुई किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से पल्ला झाड़ लिया है।

केन्द्र के भीतर मिली धमकी

पीजी प्रवेश परीक्षा के बाद बड़ी संख्या में कुलपति कार्यालय पहुंचे छात्रों ने प्रदर्शन किया। इसमें शामिल एएन झा छात्रावास के अन्त:वासियों ने कहा कि प्राइमरी की परीक्षा में भी इससे ज्यादा सख्ती और सुरक्षा होती है। छात्रों ने आरोप लगाया कि पर्चा आउट होने के बाद चौराहे चौराहे बेचा गया है। उनका कहना था कि परीक्षा केन्द्र के भीतर अव्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाने वालों को फेल किए जाने की धमकी दी गई। छात्रों ने सब्जेक्ट का पर्चा आउट होने का भी आरोप लगाया। हास्टल के छात्रों ने क्रेट की परीक्षा पर भी सवाल उठाया। कहा कि क्रेट में एमए के छात्र कैसे परीक्षा ड्यूटी पर लगा दिए गए।

एजेंसी पर कार्रवाई की उठी मांग

छात्रों ने सवाल उठाया है कि इविवि को अबकी बार एजेंसी के थ्रू करोड़ों के खर्च पर परीक्षा करवाने से क्या फायदा हुआ? अनाडि़यों की तरह परीक्षा कंडक्ट करवाई गई। पहले इविवि खुद के संसाधनो से ही शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा करवा लेता था। कहा जा रहा है कि परीक्षा में कई ऐसे छात्रनेता भी बैठे जिन्हें छात्रसंघ का चुनाव लड़ना है। वे पहले से ही पूरी सेटिंग करके आए थे। परीक्षा में पूछे गए गलत सवालों के आंसर की मांग भी की जा रही है।

उच्च स्तरीय जांच की उठी मांग

स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पीजीएटी और क्रेट में हुई धांधली के खिलाफ छात्रसंघ भवन पर विवि प्रशासन का पुतला दहन किया। एसएफआई ने उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। प्रदर्शन में जय प्रकाश, अरशद, रत्नेश, राजेन्द्र, अनूप, ज्ञानेन्द्र, विकास स्वरुप आदि शामिल रहे। सीएमपी डिग्री कॉलेज में भी परीक्षा को लेकर जमकर हंगामा हुआ है। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कुलपति को सौंपे गए ज्ञापन में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

पीजी प्रवेश परीक्षा का पर्चा आउट नहीं हुआ है। वाहट्सएप पर पर्चा परीक्षा शुरू होने के बाद आया है। यह शरारती तत्वों की करतूत है। परीक्षा निरस्त नहीं की जाएगी बल्कि ऐसा करने वालों को चिन्हित करके कार्रवाई की जाएगी।

-प्रोफेसर योगेश्वर तिवारी

जनसम्पर्क अधिकारी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

विवि को पेपर आउट होने की जि़म्मेदारी लेनी होगी। फोन से कुछ लोग परीक्षा हाल में पेपर हल कर रहे थे। इसकी जांच स्वतंत्र एजेंसी होनी चाहिए।

ऋचा सिंह,

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष, इविवि

कक्ष निरीक्षकों ने परीक्षार्थियों को लगातार गलत सूचनाएं दीं। डायरेक्टर एडमिशन प्रो। बीएन सिंह को बर्खास्त किया जाना चाहिए।

विक्रांत सिंह

पूर्व उपाध्यक्ष, इविवि छात्रसंघ

Posted By: Inextlive