-बेसिक शिक्षा विभाग किताबों के वितरण पर नजर रखने के लिए करा रहा है तैयारी

ALLAHABAD: बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित स्कूलों में बेहतर शिक्षा की व्यवस्था करने के लिए सरकार की ओर से लगातार नए कदम उठाए जा रहे हैं। क्यूआर कोड के बाद अब किताबों के वितरण व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग नई तैयारी में है। कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के स्टूडेंट्स को वितरित होने वाली नि:शुल्क किताबों के वितरण प्रक्रिया में सुधार की दिशा में नया कदम उठाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए विभाग ने नया सॉफ्टवेयर तैयार कराया है। इसके जरिए किताबों के वितरण में आने वाली कमियों पर विभाग के अधिकारी ऑन लाइन नजर रखेंगे।

कब बंटी किताब, बताएगा साफ्टवेयर

-बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयार साफ्टवेयर में कई खास बातें हैं।

-किताबें किस स्टूडेंट को किस समय और किस माह में दी गई, इसकी पूरी जानकारी रहेगी।

-आलाधिकारी ब्लॉक लेवल पर स्कूलों में किताबों के पहुंचने से लेकर उसके प्रत्येक स्टूडेंट्स को बांटे जाने की इंफॉर्मेशन रहेगी।

-अधिकारी ऑफिस में बैठकर ही किताबों वितरण की सभी गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे।

पोर्टल पर मांगा जा रहा फीडबैक

किताबों के वितरण पर नजर रखने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने के साथ ही साथ विभाग की तरफ से पोर्टल भी तैयार कराया गया है। इस पर विभाग की ओर से संचालित की जा रही सभी स्कीम का फीडबैक मांगा जा रहा है। इसके साथ ही स्कूलों में चल रहे नामांकन से जुड़ी बातों पर भी पब्लिक और टीचर्स से फीडबैक लिया जा रहा है। इसके लिए लोगों को पोर्टल के बारे में जानकारी दी जा रही है।

वर्जन

किताबों के वितरण में किसी तरह की समस्या दूर करने और बच्चों तक किताब पहुंचाने की व्यवस्था पर नजर रखने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है।

-डॉ। रूबी सिंह

अपर शिक्षा निदेशक शिविर

Posted By: Inextlive