यूपी बोर्ड के इस साल 10वीं पास करने वाले छात्रों की नॉलेज टेस्ट करने को कंडक्ट होगा एग्जाम

BAREILLY:

यूपी बोर्ड के स्टूडेंट परसेंटेज में तो सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड के पैरेलल पहुंच गए हैं, लेकिन क्या वाकई यूपी बोर्ड के छात्रों का नॉलेज लेवल इंक्रीज हुआ है। इस बात को परखने के लिए एनसीईआरटी नेशनल अचीवर्स कर रहा है, जिसके तहत डिस्ट्रिक्ट के सिलेक्टेड स्कूलों में 4 अगस्त को टेस्ट का ऑर्गनाइज किया गया है।

किस लेवल की है नॉलेज

एनसीईआरटी सर्वे के तहत 2015 में हाईस्कूल परीक्षा पास करने वाले ऐसे छात्रों का टेस्ट लेगा, जो अब 11वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। टेस्ट पेपर के जरिए ये समझने की कोशिश की जाएगी कि हाईस्कूल पास कर चुके छात्रों में क्या इस लेवल तक के सिलेबस की नॉलेज हैं। देश भर से भाग लेने वाले छात्रों की टेस्ट कॉपियां जांचकर जो भी रिजल्ट मिलेगा, उसके अनुसार निष्कर्ष निकाला जाएगा।

रिजल्ट से तय होगा कोर्स

नेशनल अचीवर्स के रिजल्ट के आधार पर ही एनसीईआरटी व मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्टेट बोर्ड को निर्देश जारी करेगा। यदि स्टूडेंट्स अच्छे मा‌र्क्स हासिल करते हैं तो फिर टेंशन की बात ज्यादा नहीं होगी। मा‌र्क्स कम आने की दशा में बोर्ड के सिलेबस में खास बदलाव के सुझाव एनसीईआरटी देगा।

4 अगस्त को होगा एग्जाम

एनसीईआरटी द्वारा डिजायन किए गए टेस्ट पेपर में इंग्लिश लैंग्वेज, मैथमेटिक्स, साइंस व सोशल साइंस विषय से जुड़े ऑप्शनल क्वेश्चन पूछे जाएंगे। जिन्हें हल करने के लिए छात्र को 90 मिनट का समय दिया जाएगा, ये टेस्ट चयनित स्कूलों में 4 अगस्त सुबह 10 बजे से कंडक्ट होगा। जिसमें हर स्कूल से 50 छात्र भाग लेंगे। बरेली से 5 चयनित स्कूलों में शहरी क्षेत्र के दो स्कूल एमबी इंटर कॉलेज व जवाहर ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज हैं, जबकि तीन स्कूल ग्रामीण एरिया से लिए गए हैं। जिनमें कन्या इंटर कॉलेज, बिथरी चैनपुर, सफीक अहमद इंटर कॉलेज, अरसिया बहेड़ी, आदर्श इंटर कॉलेज, रामपुर बुजुर्ग चयनित है। बरेली और मुरादाबाद मंडल के कुल 38 स्कूलों को शामिल किया गया है।

देश भर से 358 स्कूल देंगे टेस्ट

एनसीईआरटी यूपी बोर्ड समेत पूरे देश के अन्य स्टेट बो‌र्ड्स के साथ एक सर्वे कडंक्ट करा रहा है। 'नेशनल अचीवर्स सर्वे' नाम से कराएं जा रहे सर्वे के लिए एनसीईआरटी ने पूरे देश के 358 स्कूलों को रैंडमली सिलेक्ट किया है। जिसमें बरेली डिस्ट्रिक्ट के 5 स्कूल का चयनित है। स्कूलों के चयन में एडेड व प्राइवेट स्कूलों को प्राथमिकता दी गई है। इस संबंध में एनसीईआरटी के एक एक्सप‌र्ट्स के दल ने बरेली और मुरादाबाद मंडल के शिक्षा अधिकारियों व चयनित स्कूलों के प्रिंसिपल्स की एक मीटिंग लेकर निर्देश जारी किए।

Posted By: Inextlive