- लाइन ट्रिपिंग और फॉल्ट की समस्या से मिलेगी राहत

>BAREILLY: शहरवासियों को बिजली कटौती से जल्द ही राहत मिलने वाली है। शहर में कंज्यूम हो रही बिजली का लोड कम करने के लिए बिजली विभाग का सिविल लाइंस में ट्रांसमिशन के पास नए सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। फीडर, कंट्रोल पैनल और ट्रांसफार्मर सहित अन्य एक्विपमेंट लगाए जाने का काम पूरा हो चुका है। अप्रैल से सब स्टेशन से बिजली सप्लाई का काम शुरू हाे जाएगा।

10 एमवी की क्षमता

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नए सब स्टेशन की क्षमता 10 एमवीए की है। इससे सिविल लाइंस, कालीबाड़ी और ईसाइयो की पुलिया सहित शहर के आधा दर्जन एरिया में बिजली सप्लाई होगी। इससे शहर के विभिन्न हिस्सों में सप्लाई हो रही बिजली का लोड नए सब स्टेशन की वजह से बंट जाएगा। इससे एक फायदा यह होगा कि बिजली कटौती से काफी हद तक राहत मिलेगी।

बंट जाएगा लोड

शहर में पहले से 18 सब स्टेशन वर्क कर रहे हैं। लेकिन यह शहर के दो लाख कंज्यूमर्स का भार उठाने में यह सक्षम नहीं है। ओवरलोड की वजह से आए दिन लाइन में फॉल्ट और लाइन ट्रिपिंग की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इससे शहरवासियों को बेवजह बिजली कटौती की समस्या से गुजरना पड़ता है। ऐसे में नए सब स्टेशन के चलने की वजह से लाइन ट्रिपिंग की समस्या से काफी हद तक राहत मिलेगी।

Posted By: Inextlive