- 15 मार्च तक होने है हंड्रेड परसेंट रजिस्ट्रेशन

BAREILLY:

जीएसटी के प्रोविजनल आईडी और पासवर्ड शून्य का हटना व्यापारियों के लिए मुसीबत बन गया है। जिले के करीब 30 फीसदी व्यापारी इस समस्या से परेशान हो चुके है। जिसके बाद उन्होंने इस बात की शिकायत वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों से की है। अधिकारियों को समस्या के निदान के लिए एक्सल सीट को मुख्यालय भेजा था। तब कही जाकर व्यापारियों की समस्या का समाधान हो सका है।

एक्सल सीट पर आते ही पासवर्ड से शून्य गायब

पूरे देश में लागू हो रही जीएसटी को लेकर व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन टिन से जीएसटीएन में किया जा रहा है। वाणिज्य कर विभाग में जो व्यापारी पहले से ही रजिस्टर्ड है, उनके मोबाइल और मेल आईडी पर प्रोविजनल आईडी और पासवर्ड भेज रहा है। लेकिन व्यापारी जब रजिस्ट्रेशन के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे थे वह काम नहीं कर रहा था। क्योंकि, वह पासवर्ड पूरे ही नहीं होते थे। जैसे ही व्यापारी प्रोविजनल आईडी और पासवर्ड को एक्सल सीट पर डाउन लोड कर रहे थे स्टार्टिग में अगर शून्य है तो वह गायब हो जा रहे थे। ऐसे वह पासवर्ड काम नहीं कर रहे थे। क्योंकि, प्रोविजनल आईडी और पासवर्ड 10 से 15 नंबर का होता है प्रथम अंक शून्य होने कारण एक्सल सीट पर डाउनलोड करते ही हट जाता है। ऐसे में 8 या 9 अंकों का बचता है।

30 फीसदी व्यापारी प्रभावित

जिले के करीब 30 फीसदी व्यापारी इस समस्या से परेशान है। क्योंकि यह समस्या रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के कुछ समय बाद आई थी। पासवर्ड काम नहीं करने पर जब इस बात की शिकायत व्यापारियों ने वाणिज्य कर अधिकारियों से किया तब इस बात का खुलासा हो सका। आनन-फानन में अधिकारियों ने बात की सूचना एक्सल सीट के साथ मुख्यालय को दी, लेकिन इसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो सका। लिहाजा अधिकारियों ने यह बात कही कि आगे शून्य जोड़ कर ही पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाए।

15 मार्च तक हंड्रेड परसेंट व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन हो जाने है। एक्सल सीट में डाउनलोड करने में पासवर्ड और प्रोविजन आईडी में दिक्कत आ रही थी जिसे अब सही कर लिया गया है।

दीनानाथ, ज्वॉइंट कमिश्नर, वाणिज्य कर विभाग

Posted By: Inextlive