- बरेली से दिल्ली के बीच सप्ताह में चार दिन चलेगी फ्लाइट

- 2500 से 3500 रुपया तक होगा किराया

बरेली। बरेलियंस का हवाई सफर का 25 साल पुराना सपना आखिरकार अब साकार होने के कगार पर है। नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी की घोषणा के बाद इस सपने के सकार होन की उल्टी गिनती शुरू भी हो गई है। उन्होंने आठ मार्च से दिल्ली-बरेली के बीच फ्लाइट शुरू होने की जानकारी दी है। इसके लिए बरेली एयरपोर्ट में सारी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। यहां पैसेंजर्स के लिए बनाया गया नया भवन भी सज-धज कर पूरी तरह तैयार है। कुछ बचे हुए कार्यो को यहां तेजी से पूरा कराया जा रहा है।

चार दिन उड़ान भरेगी फ्लाइट

बरेलियंस को राजधानी तक का आरादायक सफर कराने वाली यह फ्लाइट अभी फिलहाल हफ्ते में चार दिन उड़ान भरेगी। नागरिक उड्डयन मंत्री के मुताबिक यह दिन वेडनेसडे, फ्राइडे, सैटरडे और संडे होंगे। फ्लाइट में सफर करने के लिए टिकट की बुकिंग भी जल्दी ही शुरू हो जाएगी। इसकी जानकारी एयर इंडिया की वेबसाइट भी उपलब्ध होगी।

एलायंस एअर का एटीआर-72 भरेगा उड़ान

बरेली से उड़ान शुरू करने के लिए भले ही कई विमान कंपनियों ने जोर आजमाइश की हो, पर इसमें सफलता मिली है एयर इंडिया की ही कंपनी एलायंस एअर को। इस कंपनी का 72 सीटर प्लेन आठ मार्च को दिल्ली से पैसेंजर्स को लेकर बरेली पहुंचेगी। इसके बाद यह फ्लाइट यहां से निर्धारित दिनों में अप-डाउन करेगी। इस 72 सीटर प्लेन में 70 पैसेंजर्स के साथ दो क्रू मेंबर्स सवार होंगे।

2500 से 3500 तक हो सकता है किराया

बरेली से दिल्ली तक के सफर में अभी तक बरेलियंस को 6 घंटों से भी अधिक का समय खर्च करना पड़ता है। बाई रोड के इस सफर में कई टोल प्लाजा के साथ ही जाम की समस्या भी उनकी परेशानी बढ़ाते हैं। अपने व्हीकल से जाना उनके लिए एक्सपेंसिव भी होता है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए फ्लाइट उनके लिए बेहतर विकल्प होगा। फ्लाइट से उनका यह सफर एक घंटा से भी कम समय में पूरा हो जाएगा। इसके लिए उन्हें किराया भी 2500 से 3500 के बीच खर्च करना होगा। बरेली एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने किराया 2500 से 3500 के बीच होने की उम्मीद जताई है।

दिल्ली के बाद इलाहाबाद की बारी

बरेली एयरपोर्ट से दिल्ली के बीच फ्लाइट शुरू होने के बाद यहां से दूसरे शहरों को भी उड़ान शुरू कराने की तैयारी हो रही है। अभी तक बरेली-दिल्ली के साथ ही बरेली-लखनऊ के बीच उड़ान शुरू कराने की बात हो रही थी, पर अब बरेली-दिल्ली के बाद बरेली-इलाहाबाद के बीच फ्लाइट शुरू कराने की तैयारी हो रही है। एयरपोर्ट डायरेक्टर राजीव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि दिल्ली के बाद दूसरी फ्लाइट इलाहाबाद को शुरू होने की उम्मीद है।

जरी- झुमका पैसेंजर्स को कराएगा अपनेपन का अहसास

बरेली की दशकों पुरानी पहचान जरी-जरदोजी और झुमका अब बरेली एयरपोर्ट की शान में भी चार चांद लगा रहे हैं। एयरपोर्ट एथोरिटी ने यहां पैसेंजर्स के लिए जो बिल्डिंग तैयार कराई है, उसके इंटीरियर डेकोरेशन में इन दोनों चीजों को खास तवज्जो दी है। जरी से सजे परिधानों को यहां एक बड़े से शोकेस में संजोया गया है। इसी तरह यहां वुडेन पार्टिशन में झुमके की आकर्षक डिजाइन भी बनाई गई है। यह सारी कवायद एयरपोर्ट पर बरेलियंस को अपनेपन का अहसास कराने के लिए की गई है। इसके अलावा बाहर के पैसेंजर्स को भी इस कवायद से इस शहर की पहचान से रूबरू हो सकेंगे।

49 पुलिस कर्मियों पर सुरक्षा का जिम्मा

बरेली एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने में भले ही अभी कुछ समय बांकी हो, पर यहां सुरक्षा व्यवस्था अभी से चाक चौबंद हो गई है। सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने 49 पुलिस कर्मियों की डिमांड की है। यहां ड्यूटी पर तैनाती से इन पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग भी हो चुकी है। इसके बाद यह पुलिस कर्मी अपनी तैनाती वाली जगहों से रिलीव होकर यहां ड्यूटी ज्वाइन कर रहे हैं। अभी तक 40 पुलिस कर्मी यहां ज्वाइन भी कर चुके हैं। जल्दी ही शेष पुलिस कर्मी भी ज्वाइन कर लेंगे।

बरेली एयरपोर्ट से उड़ान की तैयारी पूरी है। अब मार्च के फ‌र्स्ट वीक में उड़ान शुरू हो जाएगी। अभी हफ्ते में चार दिन उड़ान की तैयारी है। एयर एलायंस का एटीआर-72 सबसे पहले उड़ान शुरू करेगा। इसका किराया भी भी जल्दी ही फाइनल हो जाएगा। दिल्ली-बरेली के बीच उड़ान शुरू होने के बाद जल्दी ही दूसरे शहर को भी उड़ान शुरू होगी।

राजीव कुलश्रेष्ठ, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Posted By: Inextlive