- ट्रेनों में बढ़ती चोरी रोकने के लिए जीआरपी ने तैयार की रणनीति

ट्रेनों में बढ़ती चोरी रोकने के लिए जीआरपी ने तैयार की रणनीति

BAREILLY:

BAREILLY:

ट्रेनों में बढ़ती चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए जंक्शन जीआरपी ने नई प्लॉनिंग की है। अब ट्रेन के कोच में चढ़ने से पहले ही संदिग्ध जीआरपी के हाथ होंगे। शातिर चोरों को पकड़ने के लिए जीआरपी के जवान ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने से 30 मिनट पहले गश्त करेंगे। इस दौरान जो भी संदिग्ध दिखेंगे उनको पकडकर पूछताछ की जाएगी। जांच में दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

30 मिनट पहले जांच

शातिर चोर और स्मैकिए प्लेटफार्म पर इधर-उधर टहलते रहते हैं और मौका मिलते ही ट्रेन के कोच में सवार हो जाते हैं। इसके बाद ये शातिर चोर यात्रियों का सामान पार कर देते हैं। आए दिन कोई न कोई यात्री इनका शिकार बनता हैं। ऐसे में बदमाशों को ट्रेन में चढ़ने से पहले ही धर दबोचने की तैयारी की जा रही है। दो दिन पहले कार्यभार सम्भालते ही बरेली जीआरपी इंचार्ज विजय कुमार ने चोरों को सबक सिखाने के लिए रणनीति तैयार कर ली है। विजय कुमार ने जीआरपी स्टाफ को निर्देश दिए कि जिस जवान की जिस ट्रेन पर ड्यूटी होगी, वह उस ट्रेन के जंक्शन पर पहुंचने से 30 मिनट पहले संबंधित प्लेटफार्म पर पहुंचेगा। ट्रेन पकड़ने के लिए जो भी यात्री प्लेटफार्म पर मौजूद हैं उन पर कड़ी नजर बनाए रखनी है। यदि, कोई संदिग्ध दिखता है, तो उसे जीआरपी की टीम तुरंत पकड़ लेगी।

14 ट्रेनों में होगी ड्यूटी

बरेली जीआरपी के जवानों की ड्यूटी करीब 14 ट्रेनों में होती है। इनमें से अलीगढ़ पैसेंजर, इंटरसिटी अप-डाउन, आला-हजरत अप-डाउन, पद्मावत डाउन, जनता एक्सप्रेस अप-डाउन, सियालदह अप-डाउन, गुवाहाटी एक्सप्रेस अप सहित अन्य ट्रेनें शामिल हैं। जबकि, स्टॉफ की संख्या 59 कांस्टेबल, 1 महिला कांस्टेबल, 2 एसीपी, 1 इंस्पेक्टर, 10 एसआई तैनात हैं। स्क्वॉयड में 40 जवानों को शामिल किया जाता है।

ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने से 30 मिनट पहले जीआरपी की टीम प्लेटफार्म पर पहुंच जाएगी। ताकि, संदिग्ध पर नजर रखी जा सके कि वह ट्रेन में न चढ़ सके। जो भी संदिग्ध दिखेगा उसे पकड़ने के निर्देश दिए गए हैं। पूछताछ में दोषी पर जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

विजय कुमार, थाना प्रभारी जीआरपी जंक्शन

Posted By: Inextlive