- चेक बाउंस का जुर्माना कटा, तो अफसरों के उड़े होश

- खजांची डिप्टी पोस्टमास्टर के गबन के बाद बैंक अकाउंट हुआ खाली

BAREILLY:

एक करोड़ रुपए गबन होने के बाद हेड पोस्ट ऑफिस का खजाना खाली हो गया है। डाक विभाग जो भी चेक कस्टमर्स को दे रहा है, वह बाउंस हो जा रहे हैं। जिस कारण लोगों के रुपए कट रहे हैं। डाक विभाग के चेक बाउंस होने की शिकायत ने अधिकारियों के होश उड़ा दिए हैं। वहीं दूसरी ओर अपनी पत्नी, बेटे के नाम चेक काट 1 करोड़ रुपए का गबन करने वाले डिप्टी पोस्टमास्टर वाईके शर्मा फरार हैं।

एसएसपीआे से शिकायत

जगदीश बिहार मोड़ निवासी हरित कुमार सक्सेना को काटे गए तीन चेक पोस्ट ऑफिस के बाउंस हो गए। 2013 में खरीद गए एनएससी मेच्योर होने पर हरित कुमार सक्सेना को स्वयं, पत्नी और मां के नाम तीन चेक 1,37,115 रुपए के हेड पोस्ट ऑफिस से राजेंद्र नगर उप डाकघर को जारी किए गए थे। चेक प्राप्त करने के बाद जब हरित कुमार सक्सेना ने राजेंद्र नगर बीओबी बैंक में चेक लगाया तो तीनों चेक बाउंस हो गए, जिसके कारण बैंक ने हरित और उसकी पत्‍‌नी व मांग तीनों अकाउंट 148 रुपए के हिसाब से काट लिए।

एनएससी का रुपए मिला नहीं कट गए रूपए

एनएससी की मेच्योरिटी के रुपए नहीं मिलने और अकाउंट से बैलेंस कटने से परेशान हरित ने हेड पोस्ट ऑफिस के एसएसपीओ रामेश्वर दयाल के नाम लिखित में शिकायत की है। जिसमें उसने लिखा है कि आपके खाते यानि सरकारी खजाने में रुपए नहीं होने से उसे रुपए नहीं मिल सके। उल्टे उसके और परिवार के बाकी लोगों के अकाउंट में पड़े रुपए भी चेक बाउंस होने से कट गए।

एसबीआई में हेड पोस्ट ऑफिस का अकाउंट

हेड पोस्ट ऑफिस में खजांची और डिप्टी पोस्टमास्टर के पद पर तैनात वाईके शर्मा ने कस्टमर्स के चेक में गड़बड़ी कर अपने बेटे आकाश और पत्नी संगीता शर्मा के नाम साढ़े 12 लाख रुपए के दो चेक और 89 लाख रुपए के चेक काट लिए थे और सारे चेक क्लियर करवा लिए थे। बता दें कि हेड पोस्ट ऑफिस का अकाउंट कलेक्ट्रेट के सामने एसबीआई मेन ब्रांच में हैं। जहां से चेक का क्लियरेंस होता है।

शिकायत मिली है कि लोगों के चेक बाउंस हो जा रहे हैं। समस्या को जल्द ही दूर किया जाएगा।

रामेश्वर दयाल, एसएसपीओ, हेड पोस्ट ऑफिस

Posted By: Inextlive