- वार्डो में सफाईकर्मियों की सूची, नंबर होगा चस्पा

- जिले के नगरीय क्षेत्र में कहीं भी अवैध कब्जा नहीं रहना चाहिए

BAREILLY:

उत्तर प्रदेश नगर विकास के राज्य मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने वेडनसडे को शहर में मौजूद रहे। सर्किट हाउस में उन्होंने अधिकारियों को नगरीय क्षेत्रों में सफाई, पेयजल, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, आवास निर्माण समेत अन्य कई योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने वार्ड में साफ सफाई समेत सभी सफाई कर्मचारियों के नाम और उनके मोबाइल नंबर की सूची वार्ड सार्वजनिक स्थान पर चस्पा करने के निर्देश दिए हैं। कहा अर्बन एरिया जिले के लिए मॉडल होता है। यहां सभी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

मांगी योजनाओं की रिपोर्ट

प्रत्येक वार्ड में वातावरण स्वच्छता समितियों के गठन और उनकी ओर से बनाई गई कार्ययोजना की रिपोर्ट मांगी। माह के पहले सैटरडे सफाई कार्य करने की रिपोर्ट मांगी। उन्होंने नगर निकायों में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट संचालन के लिए होने वाली कार्यवाही, सार्वजनिक शौचालयों की संख्या, वार्डो में ओडीएफ की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट मांगी। गरीबों के लिए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, आसरा योजना की प्रगति की जानकारी ली। महापुरुषों की प्रतिमा की साफ -सफाई, रखरखाव की जानकारी ली। सभी प्रतिमाओं पर छतरी लगवाने के निर्देश दिए हैं।

इनकी भी हुई समीक्षा

नगरीय क्षेत्र की सार्वजनिक भूमि को कब्जा मुक्त कराने के लिए प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए। बरसात के मौसम को देखते हुए एन्टीलार्वा फॉगिंग को जारी रखने को कहा। मीटिंग में स्मार्ट सिटी, नगरीय क्षेत्रों में पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, सीवरेज ट्रीटमेंट, गड्ढामुक्त सड़क, फेरी नीति के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नगर का इलाका संबंधित जिले के लिए मॉडल होता है। इसके लिए वहां हर तर्ज पर स्वच्छता, पानी की उपलब्धता, प्रकाश व्यवस्था, बेहतर पार्क रखने की सलाह दी। मीटिंग में नगर आयुक्त राजेश कुमार श्रीवास्तव, एडीएमई एसपी सिंह समेत अन्य निकायों के अधिशासी अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive