यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए प्रशासन ने पूरी तरह कमर कस ली है.

BAREILLY: शासन के निर्देशानुसार नकल विहीन बोर्ड परीक्षा कराने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और म् सचल दल का गठन भी किया गया है। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी को डीआईओएस ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया है। डीआईओएस अचल कुमार मिश्रा ने मंडे को जायजा भी अफसरों के साथ लिया। कंट्रोल रूम में एक नम्बर भी जारी किया गया है जिस पर कोई भी परीक्षा संबंधी शिकायत कर सकता है।

 

6 सचल दल करेंगे चेकिंग

बोर्ड परीक्षा में पिछले वर्ष से इस वर्ष हाईस्कूल और इंटर में 9850 स्टूडेंट्स अधिक बैठेंगे। जिसमें हाईस्कूल के 3177 और इंटरमीडिएट के 6673 स्टूडेंट्स अधिक परीक्षा में शामिल होंगे। डीआईओएस का कहना है कि म् सचल दल बनाए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस भी तैनात रहेगी।

 

मोबाइल ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

माध्यमिक शिक्षा सचिव नीना श्रीवास्तव ने सभी डीआईओएस को पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने बताया है कि परीक्षा केन्द्र पर कक्ष निरीक्षक भी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे।

 

परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण

डीआईओएस ने परीक्षा से एक दिन पहले मंडे को डिस्ट्रिक्ट के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील ख्फ् परीक्षा केन्द्रों पर टीम से सुरक्षा व्यवस्था की रिपोर्ट मांगी। निरीक्षण के दौरान संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था ठीक मिली।

 

परीक्षा में नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रेंज के सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील सेंटर्स की निगरानी की जा रही है। एसटीएफ भी लगी हुई है।

ध्रुवकांत ठाकुर, आईजी रेंज

Posted By: Inextlive