-पिछले दिनों एचसीपी, टेंट व्यापारी समेत तीन लोगों ने किया सुसाइड

BAREILLY: विंटर में डिप्रेशन का शिकार होकर लोग सुसाइड कर रहे हैं। पिछले दिनों एचसीपी, टेंट व्यापारी और साड़ी व्यापारी की पत्‍‌नी ने परेशान होकर सुसाइड कर लिया। तीनों सुसाइड में टेंशन ही कारण थी। एचसीपी ने पत्‍‌नी से परेशान होकर और टेंट व्यापारी ने व्यापार में घाटा होने पर सुसाइड जैसा कदम उठाया। साइकोलॉजिस्ट इसे विंटर डेलेमा और पर्याप्त धूप न मिलने की वजह बता रहे हैं। साइकोलॉजिस्ट सर्दियों ने रूटीन दिनचर्या में बदलाव न करने की बात कह रहे हैं ताकि सुसाइड करने से बचा जा सके।

,केस 1-

साड़ी कारोबारी की पत्‍‌नी ने किया आत्मदाह

12 दिसंबर की रात अरविंद नगर प्रेमनगर में मीनाक्षी साड़ी 5ांडार के मालिक सुनील सोधी की पत्‍‌नी बीना ने घर में चैनल बंद कर मिट्टी का तेल उड़ेलकर आत्मदाह कर लिया था। बीना डिप्रेशन में थीं। उनका इलाज 5ाी चल रहा था, लेकिन घटना वाले दिन परिवार के सदस्य घर में मौजूद नहीं थे।

केस 2-

पत्‍‌नी से झगड़े के बाद एचसीपी ने किया सुसाइड

12 दिसंबर की ही रात में नरायन नगला चौकी में यूपी 100 में तैनात एचसीपी जगतपाल ने पेड़ से लटककर जान दे दी थी। जगतपाल शराब पीने के आदती थे और उसकी पत्‍‌नी से कहासुनी हो गई थी। कई बार फोन करने पर 5ाी जब पत्‍‌नी ने फोन नहीं उठाया था उसने टेंशन में सुसाइड कर लिया था।

केस 3-

व्यापार में घाटा होने पर 2ाुद को मारी गोली

वहीं प्रेमनगर के राजीव कुमार स1सेना ने 2ाुद को गोली मारकर जान दे दी थी। टेंट व्यापारी राजीव ने दोस्त के साथ मिलकर व्यापार किया था, जिसमें उन्हें घाटा हो गया था। इसी घाटे के चलते वह टेंशन में रहने लगे थे। वह दोस्त से फोन पर बात कर रहे थे, जिसके बाद अचानक 2ाुद को गोली मार ली थी।

बॉडी में बिगड़ रहा केमिकल 4ौलेंस

लगातार बढ़ते सुसाइड केसेस पर साइकोलॉजिस्ट सुविधा शर्मा का कहना है कि सर्दियों में धूप कम निकलती है। जिसकी वजह से एनर्जी कम हो जाती है। सूरज की एनर्जी पॉजिटिविटी का प्रतीक है। जबकि अंधेरे में निगेटिव थॉट आते हैं। जिसका मन और मस्तिष्क दोनों पर प्र5ाव पड़ता है। इसकी वजह लोग मेंटल स्ट्रेस में आने लगते हैं। ब्रेन में केमिकल इनबैलेंस की सक्रियता बढ़ जाती है। इसी वजह से विंटर में डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं और लोग सुसाइड का कदम उठा लेते हैं।

2ाुद को र2ाें प्रिपेयर

सर्दियों को लोगों को शरीर में एनर्जी र2ाने के लिए 2ाुद को प्रिपेयर र2ाना होगा। इसके साथ ही इमोशनल स्ट्रॉन्ग रहना होगा। दिनचर्या को गर्मियों की तरह ही रेग्यूलर र2ाना होगा। जैसे सुबह जल्दी उठना, समय पर तैयार होना और ऑफिस पहुंचना होगा। 2ाुद को प्रसन्न र2ाना होगा ताकि निगेटिव थॉट ही न आएं।

Posted By: Inextlive