-आसानी से पैसे कमाने के चलते साइबर ठगी की अपना रहे थे राह

-धनतिया में पुलिस की कार्रवाई के बाद परिजन कर रहे धन्यवाद

बरेली । बरेली के जामतारा यानी धनतिया में नाबालिग और बच्चे भी साइबर क्राइम की राह पर चलने लगे थे, आसानी से पैसे कमाकर मौज मस्ती करने के लिए बच्चे साइबर ठगों के संपर्क में आ रहे थे। पुलिस ने कुछ दिनों पहले यहां से 14 लोगों को साइबर ठगी में पकड़ा था जिसके बाद से धनतिया के लोग पुलिस को धन्यवाद कर रहे है और पुलिस से पूरे नेटवर्क का भंडाफोड़ करने के लिए भी बोल रहे है ताकि उनके बच्चो का भविष्य सुधर जाए। पुलिस भी जल्द ठगों को रिमांड पर लेकर मामले में और एक्शन लेने की तैयारी कर रही है।

नायजीरियन गैंग से जुड़े तार

बता दें कि 21 जुलाई की रात को एएसपी के नेतृत्व में पुलिस ने गांव में दबिश दी थी। इस दौरान पुलिस ने मौके से 16 लोगों को पकड़ा था जिनके पास से 12 लाख से अधिक कैश, करीब 4 लाख कीमत की च्वेलरी, बड़ी संख्या में बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड व अन्य कागजात मिले थे। 16 लोगों को हिरासत में लिया गया था लेकिन 2 लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया था। पुलिस ने 14 साइबर ठगों की गिरफ्तारी की थी। पुलिस ने 4 आरोपियों के फरार दिखाया था जो अभी तक पुलिस गिरफ्त से दूर हैं। पुलिस जांच में सामने आया था कि धनतिया के साइबर क्रिमिनल लोगों से ऑनलाइन ठगी करते हैं और अकाउंट में रुपए ट्रांसफर कर लेते हैं। यह सभी लोगों के फर्जी एड्रेस पर अकाउंट खुलवा देते थे और अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए एकमुश्त रकम अकाउंट होल्डर को देते थे। जैसे ही ठगी की रकम अकाउंट में आती थी, साइबर ठग रकम निकाल लेते थे। जब पुलिस ने मामले की पड़ताल की तो सामने आया कि धनतिया के तार दिल्ली के नाइजीरियन गैंग से जुड़े हुए हैं। नाइजीरियन के इशारे पर ही पूरा नेटवर्क चल रहा है और अकाउंट में आने वाली रकम से अपना कमीशन लेकर साइबर ठग बची हुई रकम दिल्ली में पहुंचा देते थे।

पूरा गांव हो चुका है धंधे में लिप्त

साइबर ठगी के मामले को लेकर पूरा गांव बदनाम हो चुका है, क्यूंकि अधिकांश लोग इसी धंधे में लग गए हैं। यहां के कुछ युवक दिल्ली में काम करते वक्त नाइजीरियन के संपर्क में आकर ठगी का धंधा करने लगे थे, जिसके बाद से उन्होंने गांव व आसपास के युवकों को भी इसमें शामिल कर लिया। सिर्फ फोन कर और फर्जी अकाउंट खोलकर लाखों रुपए कमाने के चक्कर में युवक इस धंधे में आसानी से शामिल होते चले गए। पुलिस ने जिन लोगो को पकड़ा उनमें से कई दिल्ली, राजस्थान व अन्य राज्यो की पुलिस की गिरफ्त में आकर जेल जा चुके हैं। जेल से छूटने के बाद वह फिर से धंधा करने लगते हैं।

पहली बार इतना बड़ा एक्शन

धनतिया में पहले से ही इतना बड़ा साइबर ठगी का धंधा चल रहा था लेकिन पुलिस ने कभी इतनी बड़ी कार्रवाई नहीं की थी। इस बार लोकल थाना पुलिस को भी शामिल नहीं किया गया था। इस बार पुलिस उनकी संपत्ति जब्त करने की भी करवाई कर रही है। पुलिस के सख्त एक्शन के चलते ही अब वहां के लोग पुलिस का धन्यवाद कर रहे हैं। जब से क्रिमनल पकड़े गए हैं तब से गांव के कई लोग एएसपी के पास धन्यवाद के लिए पहुंच चुके हैं। मुंबई, दिल्ली से भी लोग फोन कर रहे है और पूरे नेटवर्क को खत्म करने की मांग कर रहे हैं।

दूसरे राज्यों को भी लिखा

पूरे नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए इस बार पुलिस ने सभी राज्यों को लेटर लिखा है कि उनके यहां भी ठगी के मामलों में वह क्रिमिनल से पूछताछ कर सकते हैं। दिल्ली पुलिस ने संपर्क भी किया है। जल्द ही पुलिस पकड़े गए सभी लोगों को रिमांड पर लेगी तो उनसे पूछताछ की जाएगी, पुलिस की टीम दिल्ली भी जाएंगी, क्यूंकि यह गैंग काफी बड़ा है।

धनतिया मामले में कई परिजनों ने मिलकर धन्यवाद किया है। कई फोन आ रहे हैं कि पूरे नेटवर्क को खत्म कर दें ताकि बच्चे सही राह पर चलें। दूसरे राज्यो की पुलिस से भी संपर्क किया गया है।

अभिषेक वर्मा, एएसपी

Posted By: Inextlive