-आए दिन हाइवे पर खड़े ट्रक ले रहे जान, अधिकारी भी नहीं लेते एक्शन

GORAKHPUR: हाइवे पर खड़े ट्रक आए दिन हादसे की वजह बनकर बेगुनाहों की जान ले रहे हैं। हाइवे पर बीच सड़क खड़े ट्रक किसी यमदूत से कम नहीं हैं। सड़क पर तेज रफ्तार में अगर आपसे कहीं भी लापरवाही हुई और आपने खड़े ट्रक को इग्नोर किया तो ये यमदूत आपको नहीं छोड़ेंगे। आप शहर से बाहर जा रहे हैं या कहीं दूर से आ रहे हैं तो हाइवे पर अलर्ट मोड में रहें। क्योंकि हाइवे पर कहीं भी ये यमदूत खड़े मिल सकते हैं। सोमवार को ही हाइवे पर बीच रास्ते खड़े ऐसे ही ट्राला ने शहर के फेमस बिजनेसमैन प्रेम जालान और उनकी पत्नी की जान ले ली। लगातार बढ़ती ऐसे हादसों की तादाद को देखते हुए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने मंगलवार को गोरखपुर से सटे हाइवे का रियल्टी चेक किया। सबसे पहले टीम नौसड़ से बनारस जाने वाली रोड पर पहुंची जहां दिन में भी जगह-जगह सड़क पर ट्रक खड़े मिले। वहीं, तेनुआ टोल प्लाजा के पास फोरलेन पर भी जगह-जगह सड़क पर ही ओवरलोड ट्रक खड़े कर चालक आराम फरमाते मिले। वहीं इन्हें रोकने-टोकने वाला भी कोई जिम्मेदार नहीं दिखा।

आधी सड़क पर रहता कब्जा

अगर हम कहीं भी अपनी कार से बाहर जाएं तो फोरलेन का नाम सुनकर ही दिल को सुकून मिल जाता है। हमें लगता है कि फोरलेन पर जाम भी नहीं मिलेगा और रास्ते में कोई रोक-टोक भी नहीं रहेगी। जितना चाहो उतना तेज फोरलेन पर चल सकते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। यूपी या फिर किसी भी शहर में अभी रोड सेफ्टी के सभी रूल्स सही ढंग से फॉलो नहीं किए जाते हैं, जिसका ही नतीजा है कि खासतौर पर ट्रक चालक बीच रास्ते में गाड़ी खड़ी कर अपनी मनमानी करते हैं।

अंधेरे में किया पार्क और सो गए

हाइवे पर कहीं भी ट्रक चालक सड़क पर गाड़ी खड़ी कर सो जाते हैं। जिससे रात के सफर में दूर से ये दिखाई नहीं देते और नजदीक आते-आते लेट हो जाता है। इनकी वजह से आए दिन हाइवे की सड़कें खून से लाल होती रहती हैं।

जब हाइवे पर खड़े ट्रक बने हादसे की वजह

केस 1

शहर के बिजनेसमैन की मौत

सोमवार को शहर के बड़े बिजनेसमैन जालान उत्सव के ओनर प्रेम जालान और उनकी पत्नी विद्या जालान की हादसे में मौत हो गई। उनकी कार बस्ती के पास एक खड़े ट्रॉला में अनियंत्रित होकर घुस गई जिसके कारण उनकी मौत हुई।

केस 2

ट्रक घसीटता रहा कार

खोराबार फोरलेन पर जून 2017 में हुई एक घटना ने हर किसी के रोंगटे खड़े कर दिए थे। फोरलेन पर एक इनोवा सड़क पर खड़े ट्रक से टकरा गई। टक्कर इतनी तेज थी कि इनोवा ट्रक के अंदर ही फंस गई। ट्रक वाला डर के कारण तुरंत गाड़ी भगाने लगा। जबकि इनोवा में बैठे घायल लोग ट्रक रोकने के लिए चिल्लाते रहे। तीन किमी तक इनोवा ट्रक के साथ ही घिसटती रही। इसके बाद भी इनोवा नहीं निकली तो वो ट्रक छोड़कर फरार हो गया। इसमें एक आदमी की तुरंत मौत हो गई जबकि बाकी गंभीर रूप से घायल हो गए।

केस 3

बाइक वाले को बचाने में ट्रक से टक्कर

जून 2019 में सोनौली हाइवे पर कैंपियरगंज में एक अल्टो कार मोटरसाइकिल सवार को बचाने के चक्कर में सड़क पर खड़े ट्रक में घुस गई। जिसमें शादी से लौट रहे करीब आधा दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

वर्जन

ओवरलोड ट्रकों की चेकिंग के दौरान सड़क पर खड़े ट्रकों का भी चालान किया जाता है। इसके बाद भी ये मनमानी करते हैं। इधर अभियान चलाकर इनपर कार्रवाई की जाएगी।

डीडी मिश्रा, आरटीओ प्रवर्तन

Posted By: Inextlive