द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय व संबद्ध कालेजेज की वार्षिक परीक्षाओं के दूसरे दिन सकुशल परीक्षाओं का आयोजन हुआ। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पहले दिन लापरवाही करने वाले कॉलेजेज को चेतावनी जारी करने के बाद से दूसरे दिन केंद्राध्यक्षों के रवैया में सुधार आया। दोनों पालियों की परीक्षाओं में केंद्राध्यक्षों ने सेंट्रल ऑनलाइन मॉनीटरिंग सेल में फोन कर तकनीकी व्यवधान को दूर कराया। पहली पाली में परीक्षा प्रक्रिया के मानकों एवं परीक्षा की शुचिता का उल्लंघन करने पर राजा देवी महिला महाविद्यालय, सल्लहपुर भटनी, देवरिया, बहादुर यादव महिला महाविद्यालय, नगर पंचायत भटनी, वीएनबीपी डिग्री कॉलेज महाराजगंज, राम गिरीश राय महाविद्यालय दुबौली के केंद्राध्यक्ष को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। चारों केंद्र के सहायक केंद्राध्यक्षों को नया केंद्राध्यक्ष नियुक्त करने के साथ ही परीक्षा संबंधी दायित्व सौंपा गया है।

विशेष पर्यवेक्षकों की निगरानी में होंगे एग्जाम

केंद्राध्यक्ष बदले जाने के बाद इन महाविद्यालयों की बाकी बची वार्षिक परीक्षाएं अब विश्वविद्यालय स्तर से भेजे जाने वाले विशेष पर्यवेक्षकों की निगरानी में होंगी। इसके साथ ही वार्षिक परीक्षाओं की निगरानी के वीसी आफिस में बने वार्षिक परीक्षा शिकायत प्रकोष्ठ को यह शिकायत मिली है कि कुछ सचल दल अपने दायित्वों का समुचित निर्वहन नहीं कर रहे हैं। ऐसे मे वीसी के निर्देश पर प्रो। अजय सिंह को वीसी कार्यालय में गठित शिकायत प्रकोष्ठ का समन्वयक बनाया गया है। समन्वयक के द्वारा अब नियमित पर्यवेक्षकों और सचल दल की ड्यूटी लगाई जाएगी। साथ ही साथ पूरे दिन की रिपोर्ट को एकत्र कर वीसी को अवगत कराया जाएगा।

परीक्षा केंद्र पर उपस्थित रहें जिम्मेदार

वार्षिक परीक्षाओं में कार्यरत शिक्षक, केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, कर्मचारी परीक्षा कार्य के लिए परीक्षा केंद्र पर समय से उपस्थित रहें। अन्यथा लापरवाही मिलने पर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही साथ विश्वविद्यालय परीक्षा के दृष्टिगत सभी संकाय विभागों-समस्त महाविद्यालयी परीक्षा केंद्रों के शिक्षकगण एवं शिक्षेणत्तर कर्मचारियों को परीक्षावधि में किसी प्रकार का अवकाश देय नहीं होगा। यदि किसी शिक्षक कर्मचारी को अवकाश लेना हो तो वीसी केंद्राध्यक्ष से स्वीकृति लेना आवश्यक होगा।

Posted By: Inextlive