- लो वोल्टेज के कारण दो दिन से नहीं चल पा रहे सिटी के ट्यूबवेल्स

GORAKHPUR: बिजली विभाग की लापरवाही से पहले भीषण गर्मी से लोग परेशान हुए तो अब पानी की किल्लत से दिनचर्या प्रभावित हो रही है। दो दिनों से बारिश होने से गर्मी से तो कुछ राहत है लेकिन लो वोल्टेज के चलते मोटर नहीं चलने से आधा शहर पानी के लिए तरस गया है। यह स्थिति दो दिन से लगातार बनी हुई है। मंगलवार को गुस्साए लोगों ने शेषपुर एरिया में जमकर हंगामा किया और बच्चों व महिलाएं सड़क पर बाल्टी लेकर उतर गए। बिजली विभाग और जलकल के खिलाफ लोगों ने नारेबाजी की।

420 की जगह मिल रहा 320 वोल्ट

नगर निगम के जलकल विभाग के जीएम अमरनाथ श्रीवास्तव का कहना है कि एक ट्यूबवेल को चलाने के लिए 400 से लेकर 440 वोल्ट बिजली की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन पिछले दो दिन से शहर के किसी भी ट्यूबवेल पर अधिकतम 320 से 340 वोल्ट तक बिजली मिल रही है। दिन में यह दिक्कत और बढ़ जा रही है जब 320 वोल्ट तक ही बिजली मिल पा रही है। हमारे एरिया मे कुल 25 ट्यूबवेल हैं, जिनमें से लो वोल्टेज पर चलने के कारण 3 ट्यूबवेल खराब हो गए हैं, जबकि लालडिग्गी के 4 ट्यूबवेल में से 3 ट्यूबवेल चालू ही नहीं हो पा रहे हैं। ट्यूबवेल न चलने के कारण सबसे अधिक प्रॉब्लम शेषपुर, जाफरा बाजार, छोटेकाजीपुर, मियां बाजार, नरसिंहपुर, इलाहीबाग, अधियारीबाग, हुमायूंपुर, जनप्रिय विहार कॉलोनी में हो रही है।

दो दिन से सप्लाई बाधित

शहर के हुमायूंपुर, हासूंपुर, रुस्तमपुर, झरना टोला और महादेव झारखंडी एरिया में लो वोल्टेज के कारण सबसे अधिक प्रॉब्लम आ रही है। महेवा ट्यूबवेल के ऑपरेटर का कहना है कि सुबह तो ठीक बिजली रहती है, लेकिन शाम को कब लो वोल्टेज हो जाए और कब हाई वोल्टेज की सप्लाई, कहा नहीं जा सकता है। हाई-लो वोल्टेज के चक्कर में 15 दिन में दो बार मोटर जल चुका है। झरना टोला और झारखंडी में लगे दो ट्यूबवेल का मोटर रविवार की शाम लो वोल्टेज में चलने के कारण जल गया। उसके बाद वोल्टेज मिलने के बाद जीएम ने ट्यूबवेल चलाने का आदेश जारी कर दिया। जीएम का कहना है कि लो वोल्टेज एक से दो दिन में ठीक हो जाएगा, लेकिन अगर मोटर जल गया तो कई दिन लग जाएंगे बदलने में इसलिए यह आदेश जारी किया गया है।

कॉलिंग

नगर निगम की लापरवाही के कारण इस एरिया की पब्लिक को परेशानी झेलनी पड़ रही है। स्थिति यह है कि दो दिन से घर में पानी आ ही नहीं रहा है। 50 मीटर दूर लगे इंडिया मार्का हैंडपंप से घर में पानी आ रहा है तो कार्य हो रहा है।

पारा देवी, हाउसवाइफ

नगर निगम के पास जाने पर वह कहते हैं कि बिजली विभाग में गड़बड़ी और बिजली विभाग कहता है, हम तो बिजली दे रहे हैं। यह नगर निगम के लोगों की लापरवाही है कि वह क्यों नहीं पानी सप्लाई कर रहे हैं। दोनों विभाग में पब्लिक परेशान हो रही है।

राजीव शुक्ला, सर्विसमैन

घर का पूरा शेडयूल ही खराब हो गया है। दो दिन से गर्मी बढ़ी है, लेकिन हम लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस गए हैं। घर में अपना निजी बोर भी नहीं है कि हम उससे पानी ले सकें। बहुत अधिक परेशानी हो रही है।

सुनीता देवी, हाउसवाइफ

नगर निगम की लापरवाही के कारण साल के सात माह हम लोग पानी के लिए परेशान होते हैं। गर्मी में कई बार पानी ही नहीं मिलता है और बारिश में गंदा पानी सप्लाई होने लगता है। जिसके कारण हम लोगों को घर में हर माह 500 रुपए का एक्स्ट्रा पानी का जार मंगाने पर खर्च होने लगा है।

सुनीता साह, हाउसवाइफ

---------

वर्जन

दो दिन से लो वोल्टेज के कारण ट्यूबवेल न चलने की सूचना मिलने के बाद इसकी कंप्लेन बिजली विभाग को दे दी गई है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि एक से दो दिन में वोल्टेज की प्रॉब्लम सही हो जाएगी।

अमरनाथ श्रीवास्तव, जेई, जलकल

ट्रांसमिशन में गड़बड़ी के कारण वोल्टेज कुछ कम हुआ है। पिछले दो दिन से इसकी कंप्लेन आ रही है। इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। उम्मीद है कि एक या दो दिन में वोल्टेज सही हो जाएगा।

- एके सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive