- गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और महराजगंज जिले के साइबर अपराध की होगी मॉनीट¨रग

- साइबर थाना में दर्ज होगा एक लाख रुपये से ऊपर के साइबर फ्रॉड का केस

साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए गोरखपुर रेंज में पहला साइबर थाना खोला गया है। एडवांस सॉफ्टवेयर और एक्सपर्ट टेक्निकल स्टाफ के जरिये यहां से साइबर क्राइम पर कंट्रोल किया जाएगा। यह साइबर क्राइम थाना गोरखपुर पुलिस लाइन में खोला गया है, जिसका उद्घाटन मंगलवार को डीआइजी रेंज राजेश मोदक ने किया।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन ठगी, बैंकों से धोखाधड़ी, एटीएम पिन पूछकर फ्रॉड करना, फेसबुक, वाट्सएप, इंस्ट्राग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी भी तरह की आपत्तिजनक टिप्पणी जैसे अपराधों से निपटने के लिए इस थाने का शुभारंभ किया गया है। इस थाने में गोरखपुर के अलावा अलावा कुशीनगर, देवरिया और महराजगंज में हुए साइबर क्राइम की मॉनीट¨रग की जाएगी। इसके अलावा एक लाख रुपये से अधिक के ऑनलाइन फ्रॉड, राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मामले की एफआइआर साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई जा सकेगी। उद्घाटन समारोह में एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता, एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ, एसपी क्राइम अशोक वर्मा, सीओ कैंट सुमित शुक्ल, साइबर थाना प्रभारी विवेक मिश्र मौजूद रहे।

-----

आधुनिक तकनीकी की मदद से रोकेंगे साइबर क्राइम :

डीआइजी ने बताया की रेंज के चारों जिलों में जो साइबर क्राइम के मामले आते हैं, उनके अलग-अलग जगहों पर निस्तारण में दिक्कत हो रही थी। प्रदेश के सभी रेंज के मुख्यालयों पर साइबर क्राइम के थाने खुले हैं। जो भी संबंधित जिलों से होंगे या जिलों के थानों से होंगे, वे सब यहां आएंगे। इसके अलावा जो भी साइबर अपराध हैं, उनकी एफआइआर भी यहीं दर्ज होगी। इसे क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) से जोड़ लिया गया है।

Posted By: Inextlive