- पिपराइच एरिया के आराजी चौरी में भिड़े दो पक्ष, मारपीट में तीन घायल

- मौके पर पहुंची पुलिस ने पांच को गिरफ्तार कर भेजा जेल

- पुलिस ने माना मारपीट, फायरिंग को बताया झूठा

PIPRAICH: पिपराइच एरिया के आराजी चौरी में बुधवार सुबह जमीन के लिए दो पक्ष आमने-सामने आ गए। मारपीट के बाद असलहा निकले और गोलियों की तड़तड़ाहट से इलाके में दहशत है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। मारपीट में एक पक्ष से तीन लोग घायल हुए हैं।

हुई थी पंचायती

आराजी चौरी निवासी संतोष मौर्या पुत्र मुनीब मौर्या और उनके पट्टीदार रमाशंकर मौर्य पुत्र रामसमूझ मौर्य के बीच गांव के ही रास्ते की भूमि को लेकर विवाद चल रहा है। विवाद सुलझाने के लिए कुछ दिन पहले गांव में पंचायत हुई थी। आपसी समझौते के बाद उक्त ज़मीन को दोनो पक्षों ने आने-जाने के लिए छोड़ दिया था। तय हुआ कि उस पर कोई निर्माण नहीं होगा और जमीन का उपयोग रास्ते के रूप में ही किया जाएगा।

कहासुनी से शुरुआत

बुधवार सुबह संतोष का परिवार विवादित भूमि पर बाउंड्रीवाल का निर्माण कराने लगा। इस पर रमाशंकर मौर्या की पत्‍‌नी मीना, बेटी संजू ने मना किया। उनके समर्थन में गांव के कुछ और लोग खड़े हो गए। दोनों पक्षों में कहासुनी शुरू हो गई। आरोप है कि इस पर संतोष पक्ष के लोगों ने गाली-गलौज शुरू कर दी। इससे मामला बिगड़ता चला गया।

फिर शुरू हुई मारपीट

विवाद बढ़ा तो दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गई। मारपीट में रमाशंकर मौर्या, उनकी पत्‍‌नी मीना देवी और बेटी संजू गंभीर रूप से घायल हो गए। इसके बाद गांव के लोगों ने हस्तक्षेप किया तो सुबह 8.45 बजे एक पक्ष से फायरिंग शुरू कर दी गई। हवा में करीब आधा राउंड फायरिंग की गई। इससे पूरा गांव गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज गया। लोगों में अफरातफरी मच गई और दहशत से लोग भाग खड़े हुए।

100 नंबर पर दी सूचना

किसी ने 100 नंबर पर सूचना दी तो मौके पर पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने संतोष मौर्या, उनके पिता मुनीब मौर्या, घायल रमाशंकर मौर्या समेत पांच लोगों को हिरासत में ले लिया। बाद में सभी को जेल भेज दिया। गोलीबारी को लेकर गांव में दहशत है और तनाव का माहौल है।

गोली चलने की सूचना फर्जी है। मौके पर ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला है। मारपीट के मामले में दोनों पक्ष से पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

- अंजनी श्रीवास्तव, थानाध्यक्ष, पिपराइच

--------------

रात में भी हुई थी फायरिंग

पिपराइच एरिया के ही ग्रामसभा जंगल छत्रधारी टोला शाहगंज में मंगलवार को शाम दो पक्षों में पुरानी रंजिश में संघर्ष हो गया। जमकर मारपीट हुई जिसमें एक पक्ष के दो लोग घायल हो गए। इसके बाद दो राउंड फायरिंग की गई। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में ले लिया। बताया जाता है कि शाहगंज के जयबास यादव तथा उनके पट्टीदार सुरेश यादव के बीच पारिवारिक बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है। इसी को लेकर मंगलवार को शाम में दोनों पक्ष उलझ गए।

जमीन विवाद में हुई थी सपा नेता की हत्या

PIPRAICH: पिपराइच एरिया में लगातार गोलियों की तड़तड़ाहट से लोग दहशत में आ गए हैं। मंगलवार रात जंगल छत्रधारी टोला शाहगंज में गोलीबारी के बाद बुधवार को सुबह आराजी चौरी में फायरिंग की घटना से लोग सकते में हैं। लोग किसी अनहोनी की आशंका से सहमे हैं। बताया जाता है कि पिछले साल इसी तरह के माहौल में जमीन विवाद में सपा नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

14 मई 15 को भूले नहीं

जंगल छत्रधारी टोला शाहगंज, जहां मंगलवार की देर शाम गोली चली, वहां के लोग 14 मई की घटना को अभी भी भूले नहीं हैं। जमीनी विवाद में सुलह के लिए गांव में पंचायत बुलाई गई थी। भरी पंचायत में झुंगिया निवासी सपा नेता रंजीत पर गोलियां बरसाई गई। रंजीत को तीन गोलियां लगीं। दिनदहाड़े भरी पंचायत में हुई इस हत्या के मामले में पुलिस कुछ हासिल नहीं कर पाई है। इससे पुलिस से गांव के लोगों को बहुत उम्मीद नहीं। ग्रामीणों का कहना है कि दिनदहाड़े हत्या मामले में जब पुलिस कुछ नहीं कर पाई तो रात के अंधेरे में गोली चलने पर क्या कर लेगी? फिर, उसी तरह के माहौल बनने पर इलाके में दहशत है।

Posted By: Inextlive