हर मोहल्ले में मनबढ़ों का व्हाट्सएप ग्रुप

2020-06-02T10:30:04Z

- गुलरिहा में बना था ईगल गैंग झंगहा में हुआ मर्डर - पुलिस के लिए सिरदर्द बने मनबढ़ जांच में छूटा पसीना GORAKHPUR: झंगहा एरिया में व्हाट्सएप ग्रुप के मनबढ़ों के बीच वर्चस्व में दो युवकों की हत्या कर दी गई थी. नाइन एमएम पिस्टल से गोली मारकर हुए सनसनीखेज मर्डर में पुलिस को नई जानकारियां मिली ह

- गुलरिहा में बना था ईगल गैंग, झंगहा में हुआ मर्डर

- पुलिस के लिए सिरदर्द बने मनबढ़, जांच में छूटा पसीना

GORAKHPUR: झंगहा एरिया में व्हाट्सएप ग्रुप के मनबढ़ों के बीच वर्चस्व में दो युवकों की हत्या कर दी गई थी। नाइन एमएम पिस्टल से गोली मारकर हुए सनसनीखेज मर्डर में पुलिस को नई जानकारियां मिली हैं। शहर से लेकर देहात तक मोहल्लों के मनबढ़ युवक व्हाट्सएप ग्रुप पर एक्टिव हो गए हैं। करीब-करीब एक एज ग्रुप के युवकों के बीच पक्की दोस्ती और दुश्मनी का हिसाब भी चल रहा है। आवश्यकता पड़ने पर ग्रुप से जुड़े युवक एक दूसरे की मदद के लिए पहुंच जाते हैं। इनके बीच होने वाले विवादों को मामूली मामला बताकर पुलिस टाल देती थी। लेकिन डबल मर्डर के बाद ऐसे ग्रुप्स पर शिकंजा कसने को लेकर पुलिस अधिकारी हलकान हैं। एसएसपी ने कहा कि मारपीट, विवाद की घटनाओं को रोकने के लिए थानेदारों को निर्देशित किया गया है। कम उम्र के युवकों के बीच होने वाली मारपीट की घटनाओं पर सख्ती की जाएगी। इसमें शामिल युवकों का ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज होगा। किसी तरह की क्रिमिनल एक्टिविटी में शामिल होने की जानकारी मिलने पर मुकदमे भी दजर्1 होंगे।

ईगल ग्रुप से सामने आया नाम

एक हफ्ते पूर्व झंगहा एरिया में रामनगर कड़जहां निवासी कृष्णा और दिवाकर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पुलिस ने 12 लोगों को चिन्हित किया। रविवार को पुलिस ने वारदात में शामिल नौ लोगों को जेल भेज दिया। तीन अन्य की तलाश में पुलिस की टीम जुटी है। घटना की जांच में सामने आया था कि व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर दिवाकर और कृष्णा ने अपने साथ कई युवकों को जोड़ लिया था। उनकी सक्रियता से दूसरे गुट के लोग भी व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर युवकों को इकट्ठा करते थे। किसी से विवाद होने या अन्य किसी घटना के सामने आने पर ग्रुप के युवक पहुंचकर मारपीट करते थे। करीब दो माह पूर्व चौरीचौरा से गोरखपुर आ रही चलती बस में मनबढ़ों ने पथराव किया था। माना जा रहा है कि व्हाट्सएप ग्रुप के बदमाशों ने हरकत की थी। लेकिन जांच में पुलिस को उनका कोई सुराग नहीं मिल सका। इसके पूर्व गुलरिहा एरिया में ईगल ग्रुप का नाम चर्चा में आया था। इस ग्रुप से जुड़े युवक आए दिन किसी न किसी से मारपीट करते थे। लूटपाट और छिनैती के आरोप भी उन पर लगे थे। पुलिस की सक्रियता से कई युवक पकड़े गए। सख्ती होने पर युवकों का ग्रुप तितर-बितर हुआ।

हर मोहल्ले में मनबढ़ युवकों का व्हाट्सएप ग्रुप

आपस में सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। लेकिन शहर के भीतर करीब-करीब हर मोहल्ले में मनबढ़ युवकों का व्हाट्सएप ग्रुप सामने आ रहा है। ऐसे ग्रुप में शामिल होने की कोशिश पुलिस ने शुरू कर दी है। डिजिटल वालंटियर्स की मदद से पुलिस इन युवकों के ग्रुप में जुड़कर गतिविधियों की निगरानी की तैयारी में जुटी है। सीनियर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मोहल्ले के लोगों की मदद ली जाएगी ताकि युवकों को मारपीट, विवाद या अन्य किसी तरह की क्रिमिनल एक्टिविटी में शामिल होने से बचाया जा सके।

यह कदम उठाएगी पुलिस

- मोहल्ले के मनबढ़ युवकों का नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज होगा।

- किसी तरह के विवाद, मारपीट की घटना होने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

- क्रिमिनल एक्टिविटी, पेशेवर अपराध में शामिल होने के सबूत मिलने पर मुकदमा दर्ज करेंगे।

- मोहल्ले के लोगों से मिलकर ऐसे युवकों के बारे में बीट कांस्टेबल जानकारी जुटाएंगे।

- हर छोटी-मोटी मारपीट पर पुलिस की नजर रहेगी। बार-बार शिकायत सामने आने पर कार्रवाई होगी।

- व्हाट्सएप ग्रुप के युवकों पर नजर रखने के लिए पुलिस की टीम डिजिटल वालंटियर्स की मदद लेगी।

- मनबढ़ युवकों का फैमिली बैकग्राउंड भी पुलिस खंगालेगी। परिवार में किसी का क्रिमिनल रिकॉर्ड होने पर उसे नोट किया जाएगा।

वर्जन

झंगहा एरिया में हुए डबल मर्डर की छानबीन में कुछ नई बातें सामने आई हैं। इसको देखते हुए हर मोहल्ले में युवकों के ग्रुप पर नजर रखने की हिदायत थानेदारों को दी गई है। डिजिटल वालंटियर्स की मदद से ऐसे मनबढ़ों की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर नजर रखी जाएगी। गुट बनाकर मारपीट की घटनाओं में शामिल रहने वाले युवकों का ब्यौरा दर्ज किया जाएगा।

- डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.