- जीआइएस आधारित मास्टर प्लान के लिए तीन प्रतिष्ठित फर्मों ने किया ब्लू प्रिंट का प्रस्तुतिकरण

- धुरियापार व आसपास के गांवों की जमीन पर अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ विकास की तैयारी

धुरियापार में 5500 एकड़ जमीन पर औद्योगिक विकास की रूपरेखा जल्द तैयार हो जाएगी। अंतरराष्ट्रीय स्तर और मानकों पर बेहतर काम कर चुकी तीन फर्मों ने गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के अधिकारियों के समक्ष ब्लू प्रिंट का प्रस्तुतिकरण किया। इन्हीं में से एक फर्म को प्राधिकरण इस क्षेत्र के विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी देगा।

धुरियापार चीनी मिल व आसपास की करीब 5500 एकड़ जमीन पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाना है। गोरखपुर ¨लक एक्सप्रेस वे के किनारे बन रहे औद्योगिक गलियारे के दूसरे चरण में यह कार्य होगा। पहले चरण में गीडा क्षेत्र में करीब एक हजार एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने की प्रक्रिया चल रही है।

गीडा ने अगले 25 सालों में आने वाले बदलावों को ध्यान में रखते हुए धुरियापार के सेक्टरवार विकास की योजना बनाई है। इसी के तहत बड़ी कंसलटेंसी फर्मों को आमंत्रित करने के लिए निविदा निकाली गई थी। इसमें करीब 13 फर्मों ने आवेदन किया था, लेकिन तकनीकी पहलुओं की जांच के बाद तीन को ब्लू प्रिंट प्रस्तुतिकरण का अवसर दिया गया। शुक्रवार को रुद्राभिषेक इंटरप्राइजेज लिमिटेड, वोयंत्स साल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड एवं टेक मेक इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड की ओर से अपनी योजना बतायी गई। कुछ दिन बाद वित्तीय बोली होगी। तकनीकी एवं वित्तीय बोली में प्रदर्शन के आधार पर फर्म का अंतिम निर्णय होगा।

72 देशों में मास्टर प्लान तैयार कर चुकी हैं फर्मे

ब्लू प्रिंट प्रस्तुत करने वाली तीनों फर्मों को काफी बेहतर माना जाता है। अपने देश के अलावा तीनों ने दक्षिण अफ्रीका सहित करीब 72 देशों में विभिन्न परियोजनाओं के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है।

कोट

धुरियापार के विकास के लिए तीन फर्मों ने प्रजेंटेशन दिया है। इस क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार विकसित कराया जाएगा। जल्द ही एक फर्म का चयन कर लिया जाएगा।

संजीव रंजन, सीईओ गीडा

Posted By: Inextlive