- श्रीलंका की विभिन्न जगहों पर पांच दिन का टूर कराएगी आईआरसीटीसी

- मात्र 48 हजार रुपए में होगी रामायण काल की सभी प्रमुख जगहों का अनुभव

GORAKHPUR: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने श्रीलंका के लिए विशेष टूर पैकेज की घोषणा की है। इस टूर पैकेज के तहत पर्यटकों को वहां के प्रसिद्ध कैंडी टूथ मंदिर, हिल स्टेशन, समुद्र तटों, चाय बागानों और कारखानों के अलावा रामायण से जुड़े प्रमुख स्थानों की यात्रा कराई जाएगी। आईआरसीटीसी की इस सेवा के पहले क्रम के पैसेंजर्स के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

पांच रात का होगा पैकेज

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक श्री रामायण यात्रा श्रीलंका नामक पांच रात के इस पैकेज की शुरुआत 24 नवंबर को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से होगी। अन्य पैकेजों के 10 दिसंबर, 12 जनवरी, 10 फरवरी और 2 मार्च को रवाना होने की उम्मीद है। इस यात्रा के तहत अशोक वाटिका, सीता माता मंदिर, भक्त हनुमान मंदिर, अंजनैर मंदिर, विभीषण मंदिर, मुनावरी और मुनिष्वरम शिव मंदिर जैसे रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों को कवर किया जाएगा। इसके अलावा पैसेंजर्स को नागाम्बो समुद्र तट, पेन्नावाला हाथी अनाथालय, रामबोडा वॉटरफॉल, नुवारा इलिया हिल स्टेशन, ग्रोगरी झील, कैंडी टूथ मंदिर, चाय बागानों, कारखानों और मसाला बागानों जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की भी यात्रा कराई जाएगी। राजधानी शहर कोलंबो के दौरे को भी इसी पैकेज में शामिल किया गया है।

आपके बजट का टूर

पर्यटन में बड़े पैमाने पर कदम रखने वाला भारतीय रेलवे का एक 'मिनी रत्‍‌न' पीएसयू आईआरसीटीसी, इस यात्रा का चयन करने वाले लोगों के लिए विमान यात्रा, होटल में रहने, सड़क यात्रा, दर्शनीय स्थल का दौरा, भोजन और वीजा का प्रबंध करेगा। आईआरसीटीसी का एक अनुभवी टूर प्रबंधक पैसेंजर्स के सफर को आरामदायक बनाने के लिए दिल्ली से समूह के साथ होगा। इसके लिए प्रति पैसेंजर 48 हजार 220 रुपए में वीजा शुल्क, फ्लाइट टिकट, होटल में रहने, शाकाहारी भोजन, सड़क परिवहन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण और गाइड की फीस शामिल होगी।

ऐसे होगी बुकिंग

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक इस सेवा की पहली यात्रा 24 नवंबर को सुबह 6.45 बजे दिल्ली से श्रीलंकन एयरलाइंस के जरिए रवाना होगी। और 29 नवंबर को सुबह 5.45 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर वापस खत्म होगी। इस टूर के लिए बुकिंग पहले से ही शुरू कर दी गई है। बुकिंग के लिए पैसेंजर्स को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। इसके अलावा पैसेंजर्स आईआरसीटीसी के विभिन्न ऑफिसेज पर जाकर भी इस टूर पैकेज की बुकिंग करा सकते हैं।

Posted By: Inextlive