-बात करने के दौरान हाथ से मोबाइल छीन ले रहे बदमाश

-छिनैती की जगह गुमशुदगी की तहरीर ले रही पुलिस

GORAKHPUR:

सड़कों पर राह चलते मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना महंगा पड़ सकता है। बगल से गुजरने वाले झपट्टामार मोबाइल छीनकर फरार हो सकते हैं। ऐसे में जहां मोबाइल से हाथ धोना पड़ेगा। वहीं, कार्रवाई के लिए थानों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। हाल के दिनों में थानों पर छिनैती का मामला नहीं दर्ज हुआ। एसपी सिटी ने कहा कि ऐसी किसी तरह की सूचना मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। यदि कहीं पर लापरवाही पाई गई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी।

छिनैती के बजाय गायब होने की दर्ज करते केस

10 सितंबर को डीवीएनपीजी कॉलेज से जुड़े एक कर्मचारी के बेटे का मोबाइल फोन बदमाशों ने मोहद्दीपुर- कूड़ाघाट रोड पर छीन लिया था। उनका बेटा मोबाइल फोन से बात करते हुए जा रहा था। तभी अचानक मोबाइल लेकर बदमाश फरार हो गए। 21 सितंबर को हरिओम नगर तिराहे के पास बदमाशों ने साइकिल सवार राहगीर का मोबाइल छीन लिया। शाम को वह घर लौट रहा था। तभी पीछे से आए बदमाशों ने झपट्टा मारकर मोबाइल छीन लिया तथा लेकर फरार हो गए। आरटीओ रोड के एक दफ्तर में काम करने वाले गार्ड का मोबाइल फोन तारामंडल एरिया में बाइक सवारों ने छीन लिया था। उसने पुलिस को सूचना दी। इसके पूर्व चिलुआताल एरिया में भी छिनैती की एक वारदात हुई थी। लेकिन सभी मामलों में पीडि़तों ने छिनैती के बजाय गायब होने की सूचना दी। बताया जाता है कि शिकायत आने पर छिनैती के मामले को पुलिस कर्मचारी गायब होने की तहरीर लेकर काम चला लेते हैं। ऐसा कई मामलों में हो चुका है।

केस 1:

घर के सामने लूट लिया मोबाइल

रामगढ़ताल एरिया में बुद्ध विहार पार्ट सी में सोमवार की देर शाम बाइक सवार बदमाशों ने घर के सामने से मोबाइल लूट लिया। शाम करीब सात बजे उमेश मैनी का बेटा जयराम घर सामने बात कर रहा था। तभी बाइक सवार दो बदमाश उसका मोबाइल छीनकर फरार हो गए। उसने लूट की सूचना दी तो रामगढ़ताल पुलिस ने तहरीर को गुमशुदगी में बदलवा दिया।

केस- 2

पीछे से आए बाइकों ने की वारदात

शाहपुर के उचवां निवासी धर्मप्रकाश सिंह एक कंपनी में सेल्समैन हैं। सोमवार की देर शाम वह बाइक से लौट रहे थे। उनका दोस्त बाइक चला रहा था। जंगल सिकरी के पास पहुंचे तभी किसी का फोन आ गया। बात करने के दौरान पीछे से बाइक सवार झपट्टा मारकर मोबाइल छीन ले गए।

एक बाइक से दो युवक कर रहे वारदात

पिछले एक पखवारे में आधा दर्जन से अधिक मोबाइल छिनैती की घटनाएं हुई हैं। लेकिन हर केस में थानों पर पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज करा लिया है। सभी घटनाओं में यह बात सामने आई है कि सफेद बाइक सवार दो युवक पीछे से आते हैं। फिर बात कर रहे लोगों का मोबाइल छीनकर भाग निकलते हैं। मोबाइल छीने जाने पर लोग परेशान हो जाते हैं।

ये बरतें सावधानी

आवश्यक न हो तो अपने ठिकाने पर पहुंचकर बात करें।

राह चलते मोबाइल से बात करते हुए अलर्ट रहें।

मोबाइल को इस तरह से पकड़े कि कोई झपट्टा ना मार सके।

मोबाइल फोन को लॉक मोड में रखें, चोरी-छिनैती पर दुरुपयोग की संभावना कम रहेगी।

लॉक कोड सिंपल न हों, फिंगर सेंसर भी यूज कर सकते हैं।

ऐसी घटना होने पर तुरंत शोर मचाएं, इसकी सूचना तत्काल दें।

इस तरह की घटनाओं की सूचना पर पुलिस कार्रवाई करती है। यदि किसी के साथ कोई घटना होती है तो इसकी सूचना पुलिस को दें। बदमाशों की तलाश करके उनको अरेस्ट किया जाएगा। सर्विलांस के जरिए मोबाइल फोन को बरामद कराया जाएगा।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive