- नोडल अधिकारी गोरखपुर संजय आर भूसरेड्डी ने एनेक्सी भवन सभागार मे स्वास्थ्य विभाग के साथ की मीटिंग

- सभी संक्रमितों को मेडिकल फैसिलिटी उपलब्ध कराने के निर्देश

GORAKHPUR: गोरखपुर के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य सचिव चीनी उद्योग व गन्ना विकास व आबकारी विभाग संजय आर भूसरेड्डी ने एनेक्सी भवन सभागार में मीटिंग की। इसमें स्वास्थ्य विभाग के शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टर्स और रैपिड रिस्पांस टीम के मेंबर्स ने हिस्सा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गुणवत्ता के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच करते हुए संक्रमितो की पहचान करें। तथा उनके संपर्क में आए लोगों की भी समय से जांच कराएं। उन्होंने जिम्मेदारों को निर्देशित किया कि एक मरीज की कम से कम 20 कॉन्टैक्ट को ट्रेस किया जाए। इसके लिए अगर जरूरत पड़े तो ग्राम स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों की मदद ली जाए।

जांच करके दें रिपोर्ट

मीटिंग के दौरान उन्हाेंने रैपिड रिस्पांस टीम को होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की अनिवार्य तौर पर जांच करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आरआरटी मेंबर्स मरीजों के घर जाएं और उनको देखने के बाद अपनी रिपोर्ट दें कि वह होम आइसोलेशन में रहने लायक है या नहीं। अगर वह घर में रहने योग्य नहीं है, तो उसे उसकी कंडीशन के अकॉर्डिग तत्काल एल-1, एल-2 या एल-3 लेवल के हॉस्पिटल में भर्ती कराकर उसका इलाज सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि हमें अपने काम का खुद मूल्यांकन करना है और कमियों को दूर करते हुए लोगों की रक्षा करनी है। इसके बाद ही हम कोरोना से जंग जीत सकेंगे। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर डाटा एंट्री को सही से और वक्त से कराएं। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि हमें तकनीकी संसाधन की मदद भी अपने कार्यो में लेनी होगी। उन्होंने कहा कि हर पीएचसी /सीएचसी पर जांच की सुविधा उपलब्ध है, इस लिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा कोरोना की जांच की जाए।

बीमार को न दें होम आइसोलेशन

बैठक के दौरान कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने कहा कि सभी एमओआईसी अपने अपने कार्यों की खुद आंकलन करें। जितनी जल्दी मरीजों की जांच की जांच उतनी ही तेजी से कोरोना की चेन को तोड़ने में कामयाब होंगे। इससे मृत्यु दर मे भी कमी होगी। उन्होंने कहा कि गम्भीर बीमारियों से ग्रसित या कमजोर स्वास्थ्य वाले व्यक्तियाें, बुजुर्ग व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति न दी जाए। बैठक के दौरान सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने अब तक किए गए काम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डेली करीब 5 हजार लोगों की जांच की जा रही है। वहीं होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की भी निगरानी की जा रही है। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को भी बढ़ाया जा रहा है।

बिना मास्क न दें सामान

इसके बाद अपर मुख्य सचिव ने पेट्रोलियम एसोसिएशन, व्यापार मंडल, दवा एसोसिएशन और अन्य एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी मुलाकात की। उन्होंने अपील की है कि सभी पदाधिकारी भी आम जन को मास्क लगाने और दो गज की दूरी के पालन कराने में शासन-प्रशासन का सहयोग करें। अगर कोई बिना मास्क लगाए उनकी दुकानों पर जाता है, तो उसे मास्क लगाने के लिए जागरुक करें और अगर वह न मानें तो उसे पेट्रोल/सामान आदि न दें। इस मौके पर प्रभारी डीएम /सीडीओ इंद्रजीत सिंह, नोडल अधिकारी संजय खत्री, एडी हेल्थ जेएम त्रिपाठी, सीएमओ श्रीकान्त तिवारी, एडीएम एफआर राजेश सिंह के साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive